• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Fraudsters Used To Return The Fake By Asking For The Original Goods Of Apple Company From E commerce

डिलीवरी बॉय सहित तीन आरोपियों का फर्जीवाड़ा:फ्लिपकार्ट से एप्पल का सामान मंगाकर कैंसिल कर देते थे, बदले में भेज देते थे नकली

जबलपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपियों के कब्जे से दो लाख रुपए के एप्पल जब्त किए। - Dainik Bhaskar
आरोपियों के कब्जे से दो लाख रुपए के एप्पल जब्त किए।

फ्लिपकार्ट कंपनी से ऑनलाइन एप्पल कंपनी का असली सामान मंगाकर तीन जालसाज बुकिंग कैंसिल कराते थे और कंपनी को नकली सामान वापस कर देते थे। हनुमानताल पुलिस ने ऐसे तीन आरोपियों को दबोचते हुए उनके कब्जे से दो लाख रुपए के सामान जब्त किए। आरोपियों में डिलीवरी बॉय सहित एक मोबाइल दुकान संचालक और एक अन्य युवक शामिल थे।

मोबाइल दुकानदार की मिलीभगत भी आई सामने

गोहलपुर सीएसपी अखिलेश गौर के मुताबिक यह शहर में अपनी तरह का पहला मामला है। आरोपी ई-कामर्स कंपनी को चपत लगा रहे थे। तीनों आरोपियों को पुलिस ने दबोच लिया है। पुलिस के मुताबिक 25 नवंबर को आस्था नगर ग्वारीघाट निवासी 34 वर्षीय विकास सिंह सोलंकी ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उसके कार्यालय में हनुमानताल क्षेत्र निवासी अंकित रैकवार डिलीवरी ब्वॉय का काम करता है।

एप्पल कंपनी जैसे दिखने वाले एयर पार्ट्स रख देते थे

अंकित को फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन मंगाए जाने वाले एप्पल कंपनी के एयर पार्ट्स कस्टमर को डिलीवरी के लिए दिए जाते थे, लेकिन अंकित एप्पल कंपनी के एयर पार्ट्स कस्टमर तक ना पहुंचा कर असली एयर पार्ट्स निकालकर एप्पल कंपनी के जैसे ही लगने वाले और हुबहू दिखने वाले नकली एयर पार्ट्स डिब्बे में रखकर वापस जमा करा देता है।

तीन के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज

एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा के निर्देश पर एसपी सिटी एसपी रोहित काशवानी सीएसपी गोहलपुर अखिलेश गौर ने मामले की जांच शुरू कराई। इसके आधार पर आरोपियों अंकित रैकवार, शुभम मिश्रा और कैलाश आसवानी के खिलाफ धोखाधड़ी का प्रकरण दर्ज करते हुए गिरफ्तार कर लिया। तीनों के कब्जे से दो लाख रुपए कीमत के 19 असली एयर पार्ट्स जब्त किए गए।

ऐसे करते थे फर्जीवाड़ा

गिरफ्त में आए आरोपियों ने अंकित को गिरफ्तार कर पूछताछ की तो उसने बताया कि शुभम मिश्रा द्वारा अलग अलग नाम से फ्लिपकार्ट के जरिए एप्पल कंपनी के एयर पार्ट्स बुक किए जाते थे। इसके बाद डिलीवरी ब्वॉय शुभम मिश्रा असली एयर पार्ट्स निकालकर नकली एयर पार्ट्स डिब्बे में रख देता था। और ऑनलाइन बुकिंग कैंसिल कर देता था। इसके बाद अंकित नकली एयर पार्ट्स के डिब्बे को कंपनी में वापस जमा कर देता था। इसके एवज में हर बार अंकित को शुभम मिश्रा दो से चार हजार रुपए दिए जाते थे।

मोबाइल हब से जप्त हुए पार्ट्स

पुलिस ने बताया कि आरोपी अंकित और शुभम से पूछताछ में पता चला कि शुभम एप्पल कंपनी के पार्ट्स नौदरा ब्रिज स्थित कैलाश आसवानी की दुकान मोबाइल हब में बेच देता था। इसके बाद पुलिस ने मोबाइल हब दुकान से 19 एयर पार्ट्स जब्त करते हुए, उसे भी दबोच लिया। जब्त एयर पार्ट्स की कीमत करीब दो लाख रुपए बताई जा रही है। पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच में लिया है।