• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Gosalpur Police Station Building To Be Built At A Cost Of Rs 39 Lakh, Will Be Inaugurated, Will Review The Crime Of The District In The Control Room At 11 Am

जालसाजों की सम्पत्तियां करो राजसात:जबलपुर जिले की क्राइम मीटिंग में बोले गृहमंत्री, चिटफंड और ठगी करने वालों पर सख्त कार्रवाई के दिए निर्देश

जबलपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस कंट्रोल रूम में जबलपुर जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा की - Dainik Bhaskar
पुलिस कंट्रोल रूम में जबलपुर जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा की
  • 20 मिनट में हो गई गृहमंत्री की क्राइम समीक्षा, शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई के दिए निर्देश
  • 39 लाख की लागत से तैयार गोसलपुर थाना भवन का लोकार्पण किया

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र ने बुधवार को जबलपुर जिले की कानून व्यवस्था के साथ वर्ष 2020 में हुए अपराधों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने गुंडे-बदमाशों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान में और तेजी लाने के निर्देश दिए। खासकर ठगी और चिटफंड माफिया की संपत्तियों को नीलाम कर पीड़ितों की रकम वापस दिलाने के निर्देश दिए। गृहमंत्री ने महिला संबंधी अपराधों में त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए।

धोखाधड़ी और चिटफंड करने वालों पर कार्रवाई करो
सुबह 11 बजे कंट्रोल रूम में क्राइम समीक्षा करने पहुंचे गृहमंत्री मिश्र ने कहा कि माफिया के विरुद्ध सख्ती लगातार बढ़ानी होगी। चिटफंड कम्पनियों को लेकर मिलने वाली शिकायतों पर भी और कठोर कार्रवाई करें। आम जनता के साथ धोखाधड़ी कर उनकी गाड़ी कमाई लूटने वाली चिटफंड कंपनियों पर एफआईआर दर्ज करने के साथ ही उनकी चल-अचल सम्पत्तियों को नीलाम कर निवेशकों को जमा राशि वापस कराएं।

गृहमंत्री की कानून व्यवस्था की समीक्षा में मौजूद पुलिस के राजपत्रित अधिकारी
गृहमंत्री की कानून व्यवस्था की समीक्षा में मौजूद पुलिस के राजपत्रित अधिकारी

जबलपुर पुलिस ने कार्रवाई का प्रस्तुत किया ये ब्यौरा
क्राइम समीक्षा में एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने बताया कि माफिया विरोधी अभियान में अब तक जिले में 42 कार्रवाई हो चुकी हैं। इसमें 12 में एफआईआर दर्ज की गई। भू-माफियाओं से अब तक 116 करोड़ की कुल 3.02 हेक्टेअर, 10 एकड़ 4700 वर्गफीट भूमिम मुक्त कराई जा चुकी है। वहीं जिला बदर के 201 और रासुका की 68 कार्रवाई 2020 में की गई है। वहीं एनडीपीएस एक्ट के कुल 95 कार्रवाई की गई। इसमें 142 लोगों को गिरफ्तार किया गया और 564 किलो के लगभग गांजा, 320 ग्राम स्मैक, दो किलो 800 ग्राम डूडा चूरा जब्त की गई है। इसके अलावा रेत, खनिज, साइबर आदि की कार्रवाई का ब्यौरा प्रस्तुत किया।
शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाएं
गृहमंत्री ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया कि भू-माफिया, खनन माफिया, जुआ-सट्‌टा, शराब माफिया, ड्रग माफिया के खिलाफ कार्रवाई में और तेजी लाने का निर्देश दिया। खासकर कच्ची शराब बनाकर बेचने वालों पर कार्रवाई का निर्देश दिया, जिससे मुरैना व उज्जैन जैसी घटनाएं न होने पाए। अवैध शराब के प्रकरणों को न्यायालय में मजबूती से रखे। ऐसे आरोपियों को सजा दिलाने की दर कम है। इस कारण ऐसे अपराधियों के हौसले बढ़े हुए हैं।
क्राइम मीटिंग में ये रहे मौजूद
गृहमंत्री की जिले की क्राइम मीटिंग में आईजी भगवत सिंह चौहान, एसपी, एएसपी, सभी सीएसपी, एसडीओपी मौजूद रहे। "सम्मान" अभियान को लेकर जिले में चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी एसपी ने दी। इस मौके पर विधायक सुशील तिवारी इंदु, अशोक रोहाणी भी मौजूद थे। इससे पूर्व पार्टी विधायकों और पदाधिकारियों की बैठक में जिले की क्राइम संबंधी फीडबैक लिया।

39 लाख की लागत से गोसलपुर का नया थाना भवन तैयार, इसी का लोकापर्ण गृहमंत्री करेंगे
39 लाख की लागत से गोसलपुर का नया थाना भवन तैयार, इसी का लोकापर्ण गृहमंत्री करेंगे

114 लाख की लागत से तैयार हुआ नया थाना भवन
प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा आज सुबह जबलपुर पहुंचे। मंत्री गोसलपुर में 113 लाख 89 हजार रुपए की लागत से तैयार नए थाना भवन का दोपहर में लोकार्पण करने पहुंचे। 5782 वर्गफीट क्षेत्रफल मे 11 महीने के रिकॉर्ड समय में तैयार इस भवन में कई सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। इस दो मंजिल थाना भवन के भूतल में थाना प्रभारी के लिये विश्राम कक्ष मय टायलेट बनाया गया है। साथ ही आर्मोरी, मालखाना, लाॅकअप, चाईल्ड हैल्प लाईन कक्ष, पुरूष-महिला टायलेट के साथ-साथ भव्य प्रवेश द्वार मय पोर्च के बना है । वहीं थाना भवन के प्रथम तल मे महिला एवं पुरूष बैरेक, अलग-अलग टायलेट के साथ बनाया गया है। साथ ही कान्फ्रेंस हाॅल, सीसीटीएनएस सर्वर रूम, वायरलेस रूम का निमार्ण किया गया है।

गृहमंत्री का ये था कार्यक्रम

  • आज सुबह 7.30 बजे निजामुद्दीन-जबलपुर एक्सप्रेस जबलपुर पहुंचे।
  • सर्किट हाउस में सुबह 9.30 बजे जनप्रतिनिधियों से और सुबह 10 बजे आम लोगों से मुलाकात की।
  • पुलिस कंट्रोल रूम में सुबह 11 बजे जबलपुर जिले की कानून व्यवस्था की समीक्षा की।
  • दोपहर 12 बजे गोसलपुर थाने का लोकापर्ण करने पहुंचे।
  • दोपहर 3.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक शहर में स्थानीय कार्यक्रमों में शामिल होंगे
  • गृह मंत्री शाम 6 बजे मानस भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में शामिल होंगे। रात 11.30 बजे जबलपुर-इंदौर एक्सप्रेस से भोपाल रवाना होंगे।
खबरें और भी हैं...