पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रंगों का पर्व आज:सुख-समृद्धि की कामना कर लगाई होलिका की परिक्रमा

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर के गली-मोहल्लों में हुआ होलिका दहन

फाल्गुन मास की पूर्णिमा पर रविवार को शहर के गली-मोहल्लों में रखी गई होलिका प्रतिमाओं का शाम से ही दहन करने का सिलसिला शुरू हो गया, जो कि देर रात तक चलता रहा। लोगों द्वारा होलिका दहन के पूर्व विधि-विधान से पूजन-अर्चन किया गया और होलिका दहन के साथ ही परिवार के लोगों ने परिक्रमा कर सुख-समृद्धि की कामना की। 29 मार्च को रंगों का पर्व मनाया जाएगा।

हालाँकि इस वर्ष कोरोना महामारी के कारण सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होंगे। लोगों द्वारा घरों पर ही पर्व मनाया जाएगा। पर्व पर लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल का टीका लगाकर बधाई देंगे। होलिका प्रतिमाओं के दहन के बाद लोगों ने परिवार के सदस्यों के साथ होलिका की परिक्रमा की। पर्व की बधाई देते हुए एक-दूसरे को गुलाल लगाया। इसके साथ ही होली जश्न का माहौल बन गया। श्रद्धालुओं ने परंपरानुसार लौंग, बताशा, पान का पत्ता व अन्य सामग्री का प्रयोग कर होलिका की परिक्रमा की, साथ ही गन्ना और गेहूँ की बाली होली में डालकर बुराई को मिटाने का संकल्प लिया। होली की जली हुई लकड़ी को परंपरानुसार कुछ लोग अपने घर ले गए।

गुलाल लगाकर मिलेंगे गले
होली के दूसरे दिन आज चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की प्रतिप्रदा को धुरेड़ी यानी रंग खेलने वाली होली मनाई जाएगी। लोग एक-दूसरे के घरों में गुलाल लगाकर गले मिलेंगे व पर्व की शुभकामनाएँ देंगे। धुरेड़ी के दिन ढोल बजाकर फाग गाए जाएँगे ।

भक्ति भाव से किया पूजन
रविवार को धुव्र योग में होलिका दहन पर लोगों द्वारा अग्नि देव का आह्वान कर हवन-पूजन किया गया। सपरिवार विधिवत रूप से धूप, दीप, नैवेध अर्पित किया गया। होली पूजन के साथ श्रीहरि नारायण और भक्त प्रहलाद का पूजन किया गया। पूजन में गेहूँ की बाली, चना बूट, अलसी की बालियाँ सेकी गईं और शक्कर की माला पहनाकर गुलाल व भोग लगाया गया। होली परिक्रमा की गई। इसके साथ ही छोटे-छोटे बच्चों की परिवार के लोगों ने मिर्ची-राई नमक से नजर उतारकर होली में डाली गई। होली में गोबर के कंडे, उपले और कंडी की मलिया की सात मालाएँ चढ़ाई गईं। होली पर कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए मास्क लगाकर होली का पर्व मनाया गया।

घर पर ही मनाएँ पर्व
संस्कारधानी के लोगों एवं अग्रबंधुओं से रंगों का पर्व घरों पर ही रह कर मनाने की अपील जबलपुर अग्रवाल सभा ने नागरिकों से कहा है कि कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे समय में अपनी और लोगों की सुरक्षा के लिए कोरोना प्रोटोकॉल के स्वाअनुशासन का सख्ती से पालन करें। सभा के उपसचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि जबलपुर अग्रवाल सभा द्वारा लोगों से आग्रह किया गया है कि इस वर्ष दु:ख के पावन पर्व पर अपनी संवेदनाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से व्यक्त करें। इस दौरान सभा के घनश्यामदास अग्रवाल, चमन लाल अग्रवाल, सुनील अग्रवाल, श्रीमती अनामिका, विवेक अग्रवाल, संजय अग्रवाल, ज्ञानेश्वर अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, विवेक अग्रवाल रिंकू ने सुरक्षा उपायों को अपनाने की अपील की है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें