पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आइसोलेशन की सुविधा:कोच में मिलेगी होम आइसोलेशन की सुविधा, हर विंडो पर लगे कूलर

जबलपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के लिए रेलवे द्वारा तैयार किए गए आइसोलेशन कोच जबलपुर मंडल के मदन महल (पिंक स्टेशन) पर तैयार करके खड़े कर दिए गए हैं। इन कोचों के अंदर लोगों को आइसोलेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

मदन महल स्टेशन पर इन कोचों की व्यवस्था देखने के लिए मंडल रेल प्रबंधक संजय विश्वास के साथ मंडल के अधिकारी एडीआरएम दीपक कुमार गुप्ता, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एसके मिश्रा सहित वरिष्ठ मंडल यांत्रिकी अभियंता एसके सिंह, मंडल वाणिज्य प्रबंधक देवेश सोनी, संजय पांडे आदि ने मदन महल स्टेशन का निरीक्षण किया।

निरीक्षण के उपरांत वहाँ पर कोच की व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए श्री विश्वास ने आशा व्यक्त की है कि इन आइसुलेशन कोचों में मरीजों को समुचित चिकित्सा लाभ मिलेगा। जबलपुर रेल मंडल द्वारा मदन महल स्टेशन पर खड़े किए गए ये आइसोलेशन कोच द्वितीय श्रेणी के रहेंगे, जिसमें रेलवे द्वारा कूलर लगाकर अंदर समुचित व्यवस्थाएँ की गई हैं, जिससे यात्रियों को गर्मी तथा अन्य परेशानियों का सामना न करना पड़े।

रेलवे ने इसके लिए मदन महल स्टेशन के प्लेटफॉर्म क्रमांक-3 के बाहर एक अतिरिक्त मार्ग बनाकर वहाँ से संक्रमण के रोगियों के प्रवेश की पृथक से व्यवस्था की है, जिससे आम यात्री तथा संक्रमित व्यक्ति के बीच दूरी बनी रहे। रेलवे द्वारा इस संबंध में प्लेटफॉर्म पर समुचित व्यवस्था कर ली गई है।

सीजीएचएस में शामिल हो होम आइसोलेशन पैकेज

सीजीएचएस तथा सेना से रिटायर कर्मचारियों के लिए ईसीएचएस नामक दो योजनाएँ समानांतर चलाई जा रही हैं। वर्तमान में कोरोना संक्रमण से अनेक लोग पीड़ित हैं। डॉक्टरों द्वारा आइसोलेशन में रहकर कोरोना की जाँच जैसे आरटीपीसीआर, सीटी स्कैन व दवाइयाँ दी जा रही हैं। इन सब खर्च की प्रतिपूर्ति दावा प्रस्तुत करने के लिए ईसीएचएस द्वारा 27 अप्रैल को आदेश जारी किए गए हैं। इसका लाभ मरीजों को नहीं मिलने के कारण विजन जबलपुर के अध्यक्ष राजेंद्र कुमार ने जबलपुर के प्रभारी अपर निदेशक डॉ. सुधांशु को एक ज्ञापन सौंपा है। ज्ञापन में माँग की गई है कि होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों को जल्द लाभ मिल सके।

50 बिस्तरों का कोविड सेंटर एवं उपचार केंद्र शुरू

50 बिस्तरों के सर्व सुविधा युक्त ऑक्सीजन सहित कोविड केयर सेंटर एवं उपचार केंद्र की शुरूआत सोमवार को पनागर में हुई। जनसहयोग से शुरू हुए इस सेंटर का उद्घाटन पनागर विधायक इंदु तिवारी, एसडीएम नम: शिवाय अरजरिया, मुख्य नगरपालिका अधिकारी तथा तहसीलदार पनागर की उपस्थिति में हुआ।

स्थानीय जनसहयोग से समस्त भर्ती मरीजों को नि:शुल्क भोजन उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही केयर सेंटर में भर्ती मरीजों को नि:शुल्क दवाएँ एवं ऑक्सीजन भी उपलब्ध कराई जाएगी। इस केंद्र में ऐसे मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जो असिंप्टोमेटिक हैं या जिनका ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल 93 से ऊपर है। इससे पहले विधायक ने बरेला में भी 80 बिस्तरों का कोविड केयर सेंटर शुरू कराया था, जो चल रहा है और मरीजों को उपचार मिल रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें