राहत / सब कुछ ठीक रहा तो मंगलवार की शाम को मिलेगा रमनगरा से पानी

If everything goes well, you will get water from Ramanagara on Tuesday evening
X
If everything goes well, you will get water from Ramanagara on Tuesday evening

  • दोपहर 2 बजे तक हुई पानी की निकासी, पाइप के आर-पार हो गया छेद, िनगम ने शुरू कराई मरम्मत, टैंकर नहीं बुझा पा रहे हर क्षेत्र की प्यास

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

जबलपुर. एक अनाड़ी ठेकेदार ने शहर की लाखों की आबादी को हलाकान कर दिया है। रमनगरा की 1300 एमएम की राइजिंग मेन लाइन काे एक ही तरफ से नहीं बल्कि दोनों तरफ से उसने इस बेदर्दी के साथ कुतरा है कि इसकी मरम्मत में घंटों का नहीं कई दिनों का समय लगेगा। इस बीच आधे शहर की आबादी पानी के लिए त्राहिमाम करेगी।  निगम दावा जरूर कर रहा है कि हर क्षेत्र में टैंकरों के माध्यम से पानी  पहुँचाया जाएगा, लेकिन जो लोग कोरोना के भय से घरों से नहीं निकल रहे हैं वे पानी लेने गली तक कैसे आएँगे और अपार्टमेंट में तीसरी, चौथी मंजिल तक पानी लेकर कैसे जाएँगे। खैर सुखद खबर यह है कि निगम ने पाइप को पानी और कीचड़ से मुक्त कर मरम्मत शुरू कर दी है। चूँकि मरम्मत के कई चरण होते हैं इसलिए यदि सब कुछ सही रहा तो मंगलवार की शाम से लोगों को पानी मिलने लगेगा। 
दोपहर 2 बजे दिखाई दिया लीकेज 
शुक्रवार की शाम से शुरू हुए लीकेज सुधार कार्य, शनिवार की दोपहर में लीकेज स्थल नजर आया। पानी और कीचड़ जब पूरी तरह से निकाल दिया गया तब पता चला कि पाइप को दोनोंं ओर से छेद दिया गया है। अब इसकी मुख्य मरम्मत का कार्य शुरू हुआ है जो कि रविवार रात तक चलता रहेगा। सोमवार की सुबह कांक्रीटिंग की संभावना है और उसके बाद मंगलवार की सुबह ट्रायल होगा, यदि लीकेज में कोई परेशानी नहीं आई तो टंकियों को भरने का कार्य उसी समय से चालू कर दिया जाएगा और फिर मंगलवार की शाम को लोगों को पानी मिल जाएगा। 
पड़ोसी बोले कूलर के लिए न देंगे पानी 
कोरोना काल ने भले ही लोगों को दयालू प्रवृत्ति का बना दिया हो लेकिन बात जब बिजली की आती है तो लोग भड़क जाते हैं। ऐसा ही उन लोगों के साथ हुआ जो आसपास के घरों में पानी लेने पहुँच रहे हैं जिनके घरों में बोरिंग या कुआँ है। बोरिंग वाले टाइम-टाइम पर बोरिंग चालू कर रहे हैं और साफ कह देते हैं कि भैया जरूरत का पानी लो कूलर के लिए हम न देंगे। अब 44 डिग्री टेम्परेचर  में बाल-बच्चे वाले लोग भला बिना कूलर के कैसे रहेंगे। बेहतर होगा कि लोग थोड़ी दयालुता और दिखाएँ और कम से कम दो-तीन दिन बिजली के बिल की चिंता न करें। 
मुस्लिम क्षेत्रों में न हो परेशानी 
निगमायुक्त आशीष कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि रमजान माह चल रहा है इसलिए मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में किसी को भी पानी की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। उन्होंने पानी की आपूर्ति सुनिश्चत करने इस पूरे अभियान के लिए अपर आयुक्त वित्त रोहित सिंह कौशल को नोडल अधिकारी बनाया है। हर क्षेत्र और वार्डों के लिए अधिकारियों को तैनात किया गया है और उनके मोबाइल नम्बर जारी किए गए हैं। 
कंटेनमेंट जोन में रखी जाएँगी टंकियाँ 
आयुक्त श्री कुमार ने बताया कि शहर में जितने भी कंटेनमेंट जोन हैं उनमें 5-5 हजार लीटर की क्षमता वाली पानी की टंकियाँ रखवाई जा रही हैं ताकि लोगों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े। यहाँ के लोग अन्य क्षेत्रों में जा भी नहीं सकते इसलिए ऐसा किया जा रहा है।  
संभागायुक्त ने देखा सुधार कार्य 
संभागायुक्त महेश चंद्र चौधरी दोपहर में लीकेज स्थल पहुँचे, उन्होंने अधिकारियों को  निर्देश दिए कि सुधार कार्य तेजी से कराया जाए। ललपुर लाइन को बायपास करने की माँग | वीरसावरकर वार्ड के पार्षद संजय राठौर ने माँग की है कि गुलौआ टंकी को ललपुर की लाइन से बायपास कर भरा जाए। 


आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना