पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

उमस से जलाशयों में हो रहा वाष्पीकरण:जल्द बारिश नहीं हुई तो राखी के बाद परियट से केवल एक टाइम मिलेगा पानी

जबलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

पिछले साल बारिश की तुलना में इस बार अभी तक आधी बारिश ही हो पाई है और यही कारण है कि शहर को जलापूर्ति करने वाले सभी जलाशय खाली हैं। बरगी को छोड़ दिया जाए तो परियट और खंदारी केवल खाली ही नहीं बल्कि खत्म होने की कगार पर हैं। इनमें जो पानी बचा भी है वह इन दिनों पड़ रही तीखी गर्मी और उमस के कारण तेजी से भाप बनकर उड़ रहा है। यही हाल रहा और जल्द ही बारिश नहीं हुई तो परियट जलाशय से रक्षाबंधन के बाद कभी भी एक समय की जलापूर्ति की जा सकती है। बरगी बाँध में भले ही भरपूर पानी हो लेकिन पिछले साल की तुलना में इसमें भी करीब पौने दो मीटर पानी कम है। शहर के आधे हिस्से को जलापूर्ति करने वाले परियट जलाशय का जलस्तर तेजी से नीचे जा रहा है। अब इसमें लगभग 7 फीट पानी बचा है जिससे करीब 12 से 15 दिनों तक ही जलापूर्ति हो सकती है। परियट डैम के ऊपरी लेवल से जब जलापूर्ति होती है तो एक इंच ही पर्याप्त होता है क्याेंकि ऊपरी लेबल का जलस्तर अधिक होता है। अब रोजाना करीब 3 इंच से अधिक पानी लिया जा रहा है और जैसे-जैसे जलस्तर नीचे जाएगा खपत अधिक होगी। चूँकि इन दिनों गर्मी भी जमकर पड़ रही है और उसम के कारण वाष्पीकरण तेजी से रहा है जिससे जलाशय के जल्दी ही खाली होने की संभावना है।पी-6

परियट जलाशय
रांझी के आगे परियट बाँध में फिलहाल केवल 7 फीट पानी बचा है। इसका अधिकतम जलस्तर 1390 फीट है और न्यूनतम जलस्तर 1360 फीट है। परियट जलाशय से रांझी की पूरी आबादी, गोकलपुर, शोभापुर, काँचघर, लालमाटी, घमापुर के साथ ही हनुमानताल तक जलापूर्ति की जाती है।

इतना है पानी
बरगी बाँध का अधिकतम जलस्तर 422.76 मीटर है जबकि न्यूनतम जलस्तर 403 मीटर है और वर्तमान में इसका जलस्तर 415.25 मीटर है। यह अलग बात है िक बरगी के इतने जलस्तर से भी लम्बे समय तक जलापूर्ति की जा सकती है।
खंदारी जलाशय
डुमना के पास स्थित इस बाँध का अधिकतम जलस्तर 1454.67 फीट है जबकि न्यूनतम जलस्तर 1417.5 फीट है। वर्तमान में इसमें करीब 14 फीट पानी है। इसे रिजर्व करके रखा जाता है।
बरगी नहर का सहारा
परियट पर निर्भरता कम करने के लिए इन दिनों उमरिया नहर से बरगी का पानी लिया जा रहा है और दोनों वक्त आधा-आधा पानी नहर और बाँध से दिया जा रहा है।

अधिकारियों का कहना है कि यदि शीघ्र ही बारिश नहीं हुई तो वह समय भी आ सकता है जब परियट से केवल एक वक्त ही पानी देना पड़ जाए।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें