पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यह कैसा मेंटेनेंस:कहीं पल्ला टूटकर लटक रहा तो कहीं कटआउट की जगह लगा दिए तार

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कंचनपुर में ट्रांसफाॅर्मर का लटक रहा पल्ला। - Dainik Bhaskar
कंचनपुर में ट्रांसफाॅर्मर का लटक रहा पल्ला।
  • शहर में अनेक स्थानों पर खतरनाक स्थिति में लगे हैं ट्रांसफाॅर्मर, कभी भी घट सकती हैं दुर्घटनाएँ

पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा साल भर में तीन बार मेंटेनेंस कार्य कराया जाता है जिसमें लाखों रुपए व्यय किए जाते हैं, मगर शहर के विद्युत सिस्टम की हकीकत देखने से ही समझ में आता है कि मेंटेनेंस के नाम पर सिर्फ विद्युत लाइनों से पेड़ों की टहनियों की छँटाई की जाती है।

अगर लाइनों का सुधार होता तो जरा सी हवा चलते ही ट्रिपिंग व लाइन शॉर्ट होने की नौबत नहीं आती, ट्रांसफाॅर्मरों के सुधार की ओर ध्यान दिया जाता तो शहर भर में खुले, बिना पल्ले और कटआउट की जगह तारों से बना फ्यूज और झाड़ियों के साथ तारों के मकड़जाल में उलझे ट्रांसफाॅर्मर नजर नहीं आते जो हर वक्त किसी बड़े हादसे की ओर इशारा कर रहे हैं। अब एक बार फिर प्री-मानसून मेंटेनेंस कराए जाने की तैयारी चल रही है।

संजय नगर में कटआउट की जगह लगा दिए तार
संजय नगर में कटआउट की जगह लगा दिए तार

तारों में उलझे ट्रांसफाॅर्मर से हो सकता हादसा
गोरखपुर क्षेत्र के मुख्य मार्ग पर कई ट्रांसफाॅर्मरों की स्थिति ये है कि वे पूरी तरह से बिजली तारों से उलझे हुए हैं। व्यापारियों व क्षेत्रीय लोगों में इस बात का डर बना रहता है कि किसी दिन शाॅर्ट सर्किट से कोई बड़ा हादसा न हो जाए।

कभी भी गिर सकता है पल्ला
इससे भी बुरे हालात कंचनपुर में लगे ट्रांसफाॅर्मर के हैं। यहाँ के लोगों का कहना है कि ट्रांसफाॅर्मर का लटकता पल्ला देखकर यही लगता है कि कभी भी गिर सकता है। तेज हवा चलने के दौरान यह हिलने भी लगता है।

मेंटेनेंस में क्यों नहीं लगता कटआउट
बिजली ऑफिस से चंद कदम की दूरी संजय नगर मार्ग पर लगा ट्रांसफाॅर्मर अधिकारियों द्वारा मेंटेनेंस कार्य में बरती जा रही लापरवाही की दास्तान बयाँ कर रहा है। यहाँ लगे ट्रांसफाॅर्मर में कभी कटआउट नहीं लगता है, बल्कि कटआउट की जगह तारों के फ्यूज लगाए गए हैं।

तारों के साथ बेल भी लटक रही
शोभापुर में तो एक ट्रांसफाॅर्मर विद्युत तारों के साथ ही बेल और झाड़ियों से घिरा हुआ है। मेंटेनेंस के दौरान पेड़ की टहनियों व झाड़ियों को काटने का दावा तो किया जाता है, मगर अधिकारियों के इन दावों की ट्रांसफाॅर्मर पर लगी बेल पोल खोल रही है।

मार्च माह बाद मेंटेनेंस का कार्य कराया जाना है, जहाँ कहीं भी ट्रांसफाॅर्मर व विद्युत लाइनों में अव्यवस्था या कमी होगी उसे पूरा किया जाएगा।
-सुनील त्रिवेदी, एसई सिटी,

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें