• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • In Dindori, Even In Two And A Half Years, The Work Of The Culvert On The Batondha Shahpura Road Is Incomplete, The Road Closed In The Rain

रास्ते के लिए जोखिम में जान:डिंडौरी में ढाई साल में भी बटौंधा-शहपुरा रास्ते पर पुलिया का काम अधूरा, बारिश में रास्ता बंद

डिंडौरी6 महीने पहले
बारिश के दिनों में इस तरह लोग जान जोखिम में डालकर नाला पार करते हैँ।
  • खबर प्रसारित होने के बाद मार्ग का निर्माण कार्य शुरू

डिंडौरी के ग्राम बटौंधा से शहपुरा की ओर जाने वाला मुख्य मार्ग ठेकेदार और विभाग की लापरवाही की भेंट चढ़ गया है। पीडब्ल्यूडी के अफसरों की लापरवाही के कारण पिछले ढाई से पुल-पुलिया का निर्माण कार्य अधूरा है। इसका खामियाजा लोगों को भुगतना पड़ रहा है। यहां क्षेत्र में हुई तेज बारिश के कारण नाला उफान पर है। पुलिया नहीं होने के कारण रास्ता बंद हो गया है। लोग जान जोखिम में डालकर आवागमन कर रहे हैं। इस संबंध में दैनिक भास्कर में खबर प्रसारित होने के बाद पुलिया का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया।

बटौंधा के रहने वाले रामसिंह और बबलूसिंह ने बताया, पिछले ढाई साल से पुलिया का निर्माण नहीं हो पाया है। पुलिया निर्माण के दौरान डायवर्सन रोड बनाया गया था, जो बारिश में बह गया। इस कारण आवागमन का मार्ग पूरी तरह बंद हो चुका है। अब स्थिति पैदल चलने लायक भी नहीं है। लोगों ने पुलिया निर्माण जल्द पूरा कराने की मांग की है।

तत्कालीन कैबिनेट मंत्री ने किया था भूमिपूजन

सितंबर 2018 में सड़क मार्ग का भूमिपूजन मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने किया था। (फाइल फोटो)
सितंबर 2018 में सड़क मार्ग का भूमिपूजन मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने किया था। (फाइल फोटो)

शहपुरा से बटौंधा तक 30 किमी के सड़क मार्ग का भूमिपूजन तत्कालीन खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने किया था। इसकी लागत करीब 33 करोड़ रुपए रुपए रखी गई है। 30 सितंबर 2018 को इसके भूमिपूजन के बाद निर्माण कार्य भी शुरू हुआ था। कुछ दिनों बाद काम बंद कर दिया गया।

अब जान-जोखिम में डाल कर नाला को पार कर रहे लोग

रोड पर कैलवारा से सोनवर्षा के बीच अमहाई सरई गांव के पास नाला पड़ता है। बारिश में यह नाला भर गया है। ग्रामीणों को जान-जोखिम में डालकर नाला पार करना पड़ रहा है। पीडब्ल्यूडी के उपयंत्री एसके राय ने बताया, शहपुरा-बटौंधा मार्ग 32.25 किमी सड़क का निर्माण 31.83 करोड़ की लागत से किया जा रहा है। इसकी प्रशासकीय स्वीकृति 35.64 करोड़ रुपए है। अभी इस सड़क मार्ग में राछो घाट और उसरी घाट में करीब 4 किमी का काम बाकी है। जल्द ही इसे भी पूरा कर दिया जाएगा।

इस तरह लकड़ी डालकर लोग नाला पार कर रहे हैँ।
इस तरह लकड़ी डालकर लोग नाला पार कर रहे हैँ।

अब निर्माण कार्य शुरू

दोपहर में दैनिक भास्कर में खबर प्रसारित होने के बाद आनन-फानन में पुलिया का निर्माण कार्य दोबारा शुरू कर दिया गया। यहां जेसीबी मशीनों को लगा दिया गया।

आनन-फानन में पुलिया का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया।
आनन-फानन में पुलिया का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया।

रिपोर्ट- भीमशंकर साहू

खबरें और भी हैं...