पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

घाट हुए ज्यादा साफ, नर्मदा में पानी का फ्लो बढ़ा:मई की शुरुआत में भी पिछले साल के मुकाबले बरगी बाँध में ज्यादा पानी, अधिक मात्रा में छोड़ा जा रहा

जबलपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बीते साल की तरह लॉकडाउन में इस साल भी नर्मदा के तट मानवीय हस्तक्षेप न होने से ज्यादा क्लीन और सुंदर नजर आ रहे हैं। किसी भी तरह से साफ-सफाई की जरूरत नहीं क्योंकि तटों तक गंदगी करने वाले नहीं पहुँच रहे हैं।

मई के शुरूआती दिनों में भी बरगी बाँध में बीते साल के मुकाबले पानी की मात्रा ज्यादा है। इसकी वजह यह है कि एक टरबाइन पावर जनरेशन के लिए 24 घण्टे चलाई जा रही है और इस वजह से औसत से ज्यादा पानी नर्मदा में छोड़ा जा रहा है। बरगी बाँध से ज्यादा पानी मिलते ही बहाव भी गर्मियों के इस सीजन में बेहतर है और जो तट के किनारे तक कुछ उथलापन नजर आता था उसमें कमी आई है।

गौरतलब है िक 22 अप्रैल से टरबाइन 24 घण्टे चलने से नर्मद में ज्यादा पानी छोड़ा जा रहा है जिससे पानी की मात्रा बढ़ गई है। जल प्रबंधन देखने वाले राजाराम रोहित के अनुसार अभी पावर जनरेशन के बाद 106 क्यूमेक, राइट बैंक कैनाल से 15 और लेफ्ट बैंक केनाल में 8 क्यूमेक पानी छोड़ा जा रहा है। मानसून के पहले तक जल स्तर बेहतर होने से टरबाइन को 24 घण्टे चलाया जा रहा है। अब मानसून आने के पहले तक इन हालातों में नर्मदा का जल स्तर बेहतर होने के साथ बहाव भी पूरे राज्य में तेज बना रहेगा।

एक नजर जल स्तर पर

अभी जल का स्तर- 416.95 मीटर बीते साल इसी दिन- 416.15 मीटर पिछले साल से- 80 सेण्टीमीटर ज्यादा

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें