• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • In The Meeting Of The Road Safety Committee, Important Decisions Were Taken Regarding The Traffic System From The City To The Countryside.

जबलपुर शहर में 16 ब्लैक स्पॉट:सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर से लेकर देहात क्षेत्रों में ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर हुए अहम निर्णय

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
शहर में 16 ब्लैक स्पॉट की खामियों को दूर करने का निर्देश। - Dainik Bhaskar
शहर में 16 ब्लैक स्पॉट की खामियों को दूर करने का निर्देश।

जबलपुर शहर में 16 ब्लैक स्पाॅट चिन्हित किए गए हैं। यहां सबसे अधिक हादसे होते रहते हैं। सभी ब्लैक स्पॉट पर दो या इससे अधिक हादसे में लोगों की जान गई है। सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में शहर से लेकर देहात तक की ट्रैफिक व्यवस्थाओं को लेकर अहम निर्णय लिए गए। विभिन्न विभागों से समन्वय बनाकर रोड की खामियों को दूर करने का निर्देश कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने दिए।

कलेक्टर कर्मवीर और एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने नगर निगम सहित जिले में चल रहे निर्माण कार्यों को देखते हुए ट्रैफिक में आ रही परेशानियों को जाना। बैठक में सड़क दुर्घटना, सड़क निर्माण, डायवर्सन, पार्किंग व्यवस्था, जक्शन इंप्रूवमेंट और अतिक्रमण हटाने संबंधी विषयों पर चर्चा हुई। बैठक का मुख्य उद्देश्य प्रारंभिक तौर पर सड़क दुर्घटनाओं को रोकने की दिशा में कार्य योजना तैयार करना था।

एनएच से लेकर स्टेट हाइवे व ग्रामीण सड़कों पर होने वाले हादसों की समीक्षा की

जबलपुर से होकर जाने वाले नेशनल हाईवे, स्टेट हाईवे, मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम व प्रधानमंत्री ग्राम सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं के कारणों की समीक्षा की गई और ब्लैक स्पॉट को चिन्हित किया गया। सड़क दुर्घटना रोकने के लिये संभावित दुर्घटना ग्रस्त क्षेत्र में साइनेज, लाईट, ब्रेकर लगाने के साथ अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। यातायात जागरूकता से सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने पर भी चर्चा हुई।

ऐसे लोगों पर होगी कार्रवाई, तब रुकेंगे हादसे

इसमें रांग साइड चलने वालों पर चालानी कार्यवाही करने, ट्रिपल सवार बाईकर्स, तेज रफ्तार में वाहन चलाने वाले बाइकर्स को रोकने और कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया। ट्रैफिक जागरुकता बोर्ड लगाने, सड़क किनारे के अतिक्रमण हटाने, रोड सेफ्टी ऑडिट करने, सड़कों में जानवरों के बैठने पर उनके पालकों पर कार्यवाही करने का निर्णय लिया गया।

शहर में 16 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए

जबलपुर नगर निगम क्षेत्र में 16 ब्लैक स्पॉट चिन्हित किए गए। इसमें पनहेरा पेट्रोल पंप के पास, सूपाताल रामायण मंदिर के सामने, रिछाई तिराहा, एग्रीकल्चर कॉलेज के सामने, उर्दना नाला, होम साइंस कॉलेज रोड, पाटन वायपास, चुंगी चौक, इंजीनियरिंग कॉलेज के सामने आदि स्थान शामिल हैं।

बैठक में शामिल अन्य विभाग के अधिकारी।
बैठक में शामिल अन्य विभाग के अधिकारी।

ब्लैक स्पॉट की खामियों को दूर करने ये निर्णय हुआ

कलेक्टर ने कहा कि ब्लैक स्पॉट के कारणों का एनालिसिस कर व्यवस्था सुधारें और दुर्घटना को रोकने की दिशा में कार्य करें। अस्थायी अतिक्रमणों को हटाये, पार्किंग व्यवस्था बनायें, भारी वाहनों की नो एंट्री का समय निर्धारित करें। ऑटो रिक्शा पार्किंग व जेब्रा क्रॉसिंग हो। छोटा व बड़ा फुहारा के बाजारों से अतिक्रमण हटाए।

सड़क किनारे के ढाबे वाले की जवाबदारी है कि वे ढाबे के सामने रोड़ में पार्किंग न होने दें। शहर के व्यस्तम सड़कों पर पार्किंग स्थल से अतिक्रमण हटवायें और नये पार्किंग के लिए स्थान सुनिश्चित करें। सड़क हादसों को रोकने लिए प्रारंभिक स्तर पर जो भी कार्य करने चाहिए, उसे हर हाल में 20 दिन में पूरा कर लें।

अगली बैठक जनप्रतिनिधियों के साथ होगी

अगली बैठक इस विषय पर जनप्रतिनिधियों के साथ होगी। ट्रैफिक मैनेजमेंट सेंटर गोरखपुर में हुई इस बैठक में अपर कलेक्टर राजेश बाथम, एएसपी ट्रैफिक संजय अग्रवाल, एसडीएम दिव्या अवस्थी, नम: शिवाय अरजरिया, ऋषभ जैन सहित ट्रैफिक व सड़क निर्माण विभाग से जुड़े अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...