• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • 7 year old Kabir Kashyap Of Jabalpur Won The MP Swimming Championship, This Competition Was Held In Taran Pushkar, Bhopal

देखिए नन्हे तैराक का VIDEO:जबलपुर के 7 साल के कबीर कश्यप ने मध्यप्रदेश स्विमिंग चैंपियनशिप जीती; 3 साल की उम्र से कर रहे तैराकी

जबलपुरएक वर्ष पहले

उम्र 7 साल। तैराकी का हुनर ऐसा कि बड़े भी देखकर दंग रह जाएं। ये हैं जबलपुर के महाराजपुर निवासी कबीर कश्यप। कबीर ने अंडर-9 प्रतियोगिता में भोपाल के तरण पुष्कर में आयोजित मध्यप्रदेश स्विमिंग चैम्पियनशिप जीती है। इन्हें 100 मीटर की तैराकी में गोल्ड और 50 मीटर में सिल्वर पदक मिला है।

प्रिंस कॉन्वेंट में कक्षा 2 में पढ़ने वाले कबीर कश्यप को बचपन से पानी में खेलने शौक था। पिता राजीव और मां कविता के मुताबिक जब वह तीन साल का था, तब वे उसे लेकर बांधवगढ़ के रिसॉर्ट में गए थे। वहां के स्विमिंग पूल में उसे काफी मजा आया। घर लौटा तो स्विमिंग के लिए जिद करने लगा। इसके बाद उसे भंवरताल स्विमिंग पूल में ले गए। वहां के प्रशिक्षक ने तैराकी की बारीकियां सिखाईं, फिर घर से थोड़ी दूरी पर जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय के तरणताल में उसने तैराकी की प्रैक्टिस जारी रखी। मौजूदा समय में उसकी तैराकी देखकर हर कोई दंग रह जाता है। पानी में उसकी स्पीड देखते ही बनती है।

100 मीटर में पहला तो 50 मीटर की स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया।
100 मीटर में पहला तो 50 मीटर की स्पर्धा में दूसरा स्थान हासिल किया।

100 मीटर में पहला तो 50 मीटर में दूसरा स्थान
कबीर कश्यप की तैराकी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि 24 सितंबर को भोपाल के तरण पुष्कर में आयोजित राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में अंडर 9 में उसने 100 मीटर में गोल्ड तो 50 मीटर में सिल्वर मेडल जीत है। 50 मीटर में 5 बच्चे शामिल हुए थे। इसमें इंदौर का बच्चा पहले स्थान पर रहा।

100 मीटर में दो बच्चे शामिल हुए थे। दूसरा बच्चा आधी दूरी ही नाप सका। भोपाल में चल रहे इस प्रतियोगिता में प्रदेश भर के 650 बच्चे अलग-अलग उम्र ग्रुप में शामिल हुए हैं। जबलपुर से कुल 35 बच्चों का दल शामिल हुआ है।

कबीर में भारत के माइकल फ्लेप्स बनने के सारे गुर मौजूद
जबलपुर तैराकी संघ के सचिव सुनील पटेल कथा और मध्यप्रदेश तैराकी संघ के सदस्य जमुना पटेल ने कबीर कश्यप के भविष्य को सुनहरा बताया है। दोनों प्रशिक्षकों के मुताबिक कबीर की स्पीड और तैराकी का हुनर गजब का है। उसे सही दिशा मिलती रही, तो वह भारत का माइकल फ्लेप्स बन सकता है। यहां बताते चले कि अमेरिका के माइकल फ्लेप्स के नाम 23 ओलिंपिक स्वर्ण पदक के साथ तैराकी के चार विश्व कीर्तिमान दर्ज है।

खबरें और भी हैं...