पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Infection Has Always Increased The Distance Between The Devotee And God, This Time The Virus Is Disrupted

वायरस का विघ्न:संक्रमण ने हमेशा बढ़ाई भक्त और भगवान की दूरी, इस बार वायरस का विघ्न

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, मठ में कोराेना वायरस का असर, प्रसाद और लंगर को तरसे भक्त
  • देवालय सूने, घर पर ही पूजा-पाठ

भक्त और भगवान के बीच संक्रमण ने हमेशा ही दूरी बनाने का काम किया है। अब तक सूर्य और चंद्र ग्रहण के दौरान रहने वाले संक्रमण काल में मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते थे। लेकिन इस बार भक्त और भगवान की दूरी की वजह संक्रमण है लेकिन बिल्कुल अलग तरह का..। वैसे तो अनलॉक हो जाने के बाद देवालयों में श्रद्धालुओं को कुछ शर्तों के साथ प्रवेश की अनुमति मिल गई है। लेकिन कोरोना महामारी के तेजी से फैलते के कारण लोग भगवान के दरबार में बहुत कम संख्या में ही पहुँच रहे हैं। अधिकांश लोग अपने-अपने धर्मों के अनुसार घरों पर ही पूजन-पाठ कर भगवान का स्मरण कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा, चर्च, मठ में शासन के नियमों के अनुसार व्यवस्थाएँ बनाई गई हैं। यहाँ पर पहुँचने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के साथ प्रवेश की अनुमति दी जा रही है, साथ ही इन जगहों पर प्रवेश से पहले हाथ-पैर धोना या सेनिटराइज करना होगा। मंदिरों में जहाँ घंटे नहीं बजाए जा रहे। प्रसाद का वितरण भी नहीं किया जा रहा है। गुरुद्वारा में लंगर का आयोजन भी नहीं हो रहा है।

मंदिर - मूर्तियों के स्पर्श पर मनाही, दूर से ही हो रहे दर्शन

मंदिरों में दूर से ही भगवान के दर्शन की व्यवस्था की गई है। मंदिरों में पहुँचने वाले भक्तों की संख्या बहुत कम हो गई है। राम मंदिर मदन महल समिति के अध्यक्ष गुलशन मखीजा ने बताया कि मंदिरों में भगवान की मूर्ति व पंडित जी के चरण स्पर्श की मनाही है। प्रसाद फूल चढ़ाने पर रोक है। सुबह-शाम आरती-पूजा पुजारी द्वारा कराई जा रही है। जो मंदिर परिसर में ही निवास करते हैं। गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के आचार्य योगेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि अधिदैव महादेव का रुद्राभिषेक वैदिक पंडित द्वारा कराया जा रहा है।

भक्तों को गुफा में प्रवेश पर पूर्णतः रोक है। मंदिर में 5 से अधिक लोगों को प्रवेश नहीं दे रहे हैं। नरसिंह मंदिर में भक्त भगवान के सिर्फ दर्शन कर रहे हैं। गीताधाम, रामलला मंदिर ग्वारीघाट में सेनिटाइज करके ही वे मंदिरों में प्रवेश दे रहे हैं। सिध्द गणेश मंदिर में भगवान गणेश जी के चरणों में कोरोना महामारी का संक्रमण खत्म करने के लिए ब्रह्मर्षि राम बहादुर महाराज वैदिक अनुष्ठान निरंतर कर रहे हैं।

गुरुद्वारा - सोशल डिस्टेंसिंग से लग रहा कीर्तन दरबार

गुरुद्वारे में भी सभी बड़े कार्यक्रम स्थगित हो गए हैं। जो भी श्रद्धालु गुरुद्वारे में माथा टेकने पहुँच रहे हैं उनके लिए सेनिटराइजर की व्यवस्था द्वार पर सेवादारों द्वारा की गई है। प्रेमनगर गुरुद्वारा के सचिव रणजीत सिंह ने बताया कि गुरुद्वारे में 20 से ज्यादा लोगों को प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। कीर्तन दरबार में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है। लंगर स्थगित कर दिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें