पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:समय से पहले मानसून अलविदा कहने आमादा; औसत से अब भी 13 इंच पीछे चल रहा बारिश का आँकड़ा

जबलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खेत को फसल के लिए तैयार करता किसान।

ऐसा लगता है मानसून समय से पहले ही अलविदा कहने जा रहा है। सितम्बर माह आधा बीत चुका है और बीते कई दिनों से दर्ज होने लायक बारिश भी नहीं हुई है। मौसम विभाग के रिकाॅर्ड में मानसून 1 जून से लेकर 30 सितम्बर तक माना जाता है। इस लिहाज से मानसून के सिर्फ 15 दिन ही शेष बचे हैं। इन बचे दिनों में ही बादल बरसने की उम्मीद है। हालांकि जबलपुर के समीपी जिलों में मंगलवार को बारिश की बड़ी खेप रिकॉर्ड की गई। डिंडोरी और मंडला में बारिश की खबरें मिली हैं।

फिलहाल जो स्थिति है उसके मुताबिक शहर का तापमान दिनों-दिन बढ़ रहा है। मंगलवार को सोमवार से भी अधिक 34.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से 1 डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता 82 प्रतिशत रही। बीते कुछ दिनों से बारिश का आँकड़ा 39 इंच पर आकर ही ठहर चुका है।

13 इंच पीछे चल रहा आँकड़ा
बारिश का औसत आँकड़ा 52 इंच का होता है, इस लिहाज से अब भी 13 इंच पीछे बारिश चल रही है। अब जो बारिश होगी वो सिर्फ खानापूर्ति के लिए ही होगी। अपने रिकॉर्ड तक पहुँचने के लिए कई दिनों तक लगातार बारिश की आवश्यकता है।

न दिन में चैन, न रात में आराम
अभी जो स्थिति शहर की है उसके मुताबिक तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी से न दिन में चैन मिल रहा है और न ही रात में आराम। उमस भरी गर्मी में बिना एसी के रहना मुहाल हो रहा है। इन दिनों कूलरों ने काम करना बंद कर दिया है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें