पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:4 पोल्ट्री फार्मों में मुर्गियों की हुई जांच, टीम ने लिए सैम्पल

जबलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • थम नहीं रहा लोगों में बर्ड फ्लू का खौफ, भोपाल स्थित प्रयोगशाला से आज आ सकती है सैम्पलों की रिपोर्ट

शहर और आसपास के इलाकों में पक्षियों की रहस्यमय मौत का सिलसिला जारी है। मंगलवार को पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला की टीम ने चार पोल्ट्री फार्मों में जाकर सभी उम्र की मुर्गियों की जांच करके उनके सैम्पल लिए।

उम्मीद की जा रही है कि बीते 7 जनवरी को भेजे गए पहले सैम्पल की रिपोर्ट बुधवार को आ सकती है। फिलहाल, बर्ड फ्लू का खौफ लोगों में बरकरार है और इसी के चलते चिकन और अंडों की बिक्री का आंकड़ा काफी कम हो गया है।

कहां मिले कौन से पक्षी
रामपुर - टिटहरी
गोरखपुर - कबूतर
रांझी - कबूतर
रद्दी चौकी - कबूतर
अधारताल - कबूतर
बरेला - उल्लू
बेलखेड़ा - गौरैया,बगुला
गौर सालीवाड़ा - कौवा

टीम ने की मुर्गियों की जांच: पता चला है कि संभागीय पशु रोग अनुसंधान प्रयोगशाला के वरिष्ठ पशु रोग चिकित्सक डॉ. प्रदीप कुमार सोलंकी ने अपनी टीम के साथ फिनिक्स पोल्ट्री के परियट, देहरी स्थित फार्म, अंजली पोल्ट्री फार्म गोसलपुर और एवियन पोल्ट्री फार्म बुढ़ागर में जाकर सभी उम्र की मुर्गियों की जाँच की। जांच में मुर्गियों में बीमारी के कोई भी लक्षण नहीं मिले।

जिला कलेक्टर कर्मवीर शर्मा के निर्देश पर सभी विभाग अलर्ट पर हैं। भारत सरकार द्वारा बनाई गई गाइडलाइन के मुताबिक एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं, साथ ही लोगों में जागरूकता भी फैलाई जा रही है।
-डॉ. सुनीलकांत बाजपेयी, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser