पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टी-20 क्रिकेट में सट्टेबाजी:आईपीएल नेटवर्क तैयार, हर मैच में लगेगा करोड़ों का दाँव

जबलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से शुरू हो जाएगा दौर, पुलिस बेखबर

आईपीएल टी-20 क्रिकेट का आज 9 अप्रैल से शुभारंभ हो रहा है। इसके साथ ही सट्टे के खलाड़ी सक्रिय हो गए हैं। शहर के बड़े बुकियों ने अपने गुर्गों को इस गोरखधंधे की कमान सौंप दी है। जानकारों की मानें तो पहले ही मैच से रोजाना एक करोड़ से अधिक का दाँव लगाया जाएगा और हार-जीत का आँकड़ा इससे अधिक भी हो सकता है। वहीं दूसरी ओर पुलिस सटोरियों के नेटवर्क से बेखबर दिख रही है। हाईटैक हो चुके इस कारोबार को तबाह करना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है।
जानकार सूत्रों का कहना है कि शहर में सट्टे का मुख्य कारोबार नागपुर से संचालित होता है, इसके अलावा खण्डवा, भोपाल व राजस्थान के बुकियों से भी स्थानीय सटोरिये लाइन लेते हैं। वैसे इस पूरे खेल का सबसे बड़ा मास्टर माइंड दुबई में बैठकर कारोबार संचालित करता है। कुछ वर्षों पहले उसने यह कारोबार एमसीएक्स के सट्टे से शुरू किया था। उस दौरान पुलिस ने छापा मारा था, लेकिन वह और उसका भाई फरार हो गए थे। उसके बाद उसने दुबई में अपना ठिकाना बना लिया है, वहाँ से उसकी निगरानी में शहर में उसके गुर्गे इस कारोबार का संचालन करते हैं।
सटोरियों ने तैयार की एप

क्रिकेट सट्टा वैसे तो साल में 365 दिन चलता है और इसके संचालन के लिए सटोरियों द्वारा अपना खुद का एप बनाया है। इनमें मुख्य रूप से बेट फेयर, किक लाइव, किक लाइन, किक बज्ज, क्रिकेट ट्रिक्स, क्रिकेट भाव, ऑनलाइन क्रिकेट आदि हैं। इन एपों के माध्यम से बड़े बुकी स्थानीय स्तर पर अपने गुर्गोंं को लाइन देते हैं और उनके द्वारा कस्टमर्स को लाइन दी जाती है।

एक दर्जन से अधिक मामले दर्ज
पिछले आईपीएल सीजन में एक दर्जन से अधिक मामले विभिन्न थाना क्षेत्रों में दर्ज किए गए थे। इनमें कोतवाली, विजय नगर, भेड़ाघाट, मदन महल, गढ़ा, केंट, अधारताल, गोहलपुर आदि थाना क्षेत्रों में क्रिकेट सट्टे के मामले दर्ज किए गए थे।
भूमिगत हो जाते हैं बुकी
जानकारों का कहना है कि आईपीएल शुरू होते ही अधिकांश बुकी भूमिगत हो जाते हैं और मोबाइल से उनका पूरा नेटवर्क संचालित होता है। पिछले सीजन में शहर के अधिकांश बुकी शहर छोड़कर गोवा भाग गए थे और वहाँ से पूरा कारोबार संचालित किया गया था।
की जाएगी कड़ी कार्रवाई
आईपीएल में शहर में होने वाले सट्टे के ठिकानों की पतासाजी के लिए मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर दिया गया है। वहीं क्राइम ब्रांच व थाना स्तर पर भी इसकी निगरानी की जाएगी और सूचना मिलने पर सटोरियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। - सिद्धार्थ बहुगुणा, एसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें