• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Jabalpur Crime Branch And Team Of Agricultural Scientists Raided, Banned Pesticides Worth Lakhs Of Rupees Seized

खाद-बीज के लाइसेंस पर प्रतिबंधित कीटनाशक की बिक्री:क्राइम ब्रांच और कृषि वैज्ञानिकों ने दी दबिश, लाखों के प्रतिबंधित कीटनाशक दवाएं जब्त

जबलपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कीटनाशक दुकान पर क्राइम ब्रांच और कृषि विभाग का संयुक्त कार्रवाई। - Dainik Bhaskar
कीटनाशक दुकान पर क्राइम ब्रांच और कृषि विभाग का संयुक्त कार्रवाई।

क्राइम ब्रांच और कृषि वैज्ञानिक अधिकारियों की संयुक्त टीम ने कृषि उपज मंडी में दुकान में दबिश देकर लाखों रुपए की प्रतिबंधित कीटनाशक दवाएं जब्त की हैं। दुकान का लाइसेंस भी नहीं लिया गया था। मामले में विजय नगर थाने में प्रकरण दर्ज कर जांच जारी है।

डीएसपी सुशील चौहान के मुताबिक कृषि उपज मण्डी गेट न. 1 स्थित चौधरी क्राप केयर का संचालक बिना लाइसेंस के कीटनाशक दवा बेच रहा है। इस पर संयुक्त टीम ने दुकान पर दबिश दी। मौके पर दुकान संचालक सुरेन्द्र जैन मौजूद मिले।

इस दुकान पर दबिश दी गई।
इस दुकान पर दबिश दी गई।

खाद-बीज के लाइसेंस पर बेच रहा था कीटनाशक

दुकान में मौजूद स्टाफ खाद, बीज व कीटनाशक दवाई की बिक्री के लायसेंस संबंध में वह कोई दस्तावेज पेश नहीं कर पाए। वह सिर्फ खाद-बीज का लाइसेंस पेश कर पाए। दुकान में 19 कार्टून कोराजन मिला। इसकी कीमत 18 लाख रूपए है। बिना लाइसेंस ये कीटनाशक बेचना प्रतिबंधित है।

बड़ी मात्रा में कीटनाशक जब्त।
बड़ी मात्रा में कीटनाशक जब्त।

नोवान और ग्लाईकोसैट भारी मात्रा में मिली

इसके अलावा प्रतिबंधित कीटनाशक दवा नोवान और ग्लाईकोसैट भारी मात्रा में मिली। मौके पर उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियों के द्वारा सैम्पलिंग और जब्ती की गई। कृषि वैज्ञानिक अधिकारी के प्रतिवेदन पर थाना विजय नगर में अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।