• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Mahgwan Pariyat Village Created History Became The First Village With 100% Vaccination In Jabalpur District, Two Elderly Women Of 102 And 100 Years Reached The Booth And Got The Vaccine

महगवां-परियट गांवों ने रचा इतिहास:100% वैक्सीनेशन वाली जबलपुर जिले की पहली पंचायत; 102 और 100 साल की दो बुजुर्ग महिलाओं ने बूथ पर जाकर लगवाई वैक्सीन

जबलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
100 वर्षीय त्रिवेणीबाई तिवारी और 102 साल की तेज्जोबाई पोती के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंची थीं। - Dainik Bhaskar
100 वर्षीय त्रिवेणीबाई तिवारी और 102 साल की तेज्जोबाई पोती के साथ वैक्सीन लगवाने पहुंची थीं।

जबलपुर जिले के महगवां-परियट गांव ने शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल कर 15 जून मंगलवार को इतिहास रच दिया। एक तरफ वैक्सीनेशन को लेकर कई ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रम फैला हुआ है, तो इस गांव की 102 और 100 साल की दो बुजुर्ग महिलाओं ने वैक्सीन लगवाकर ऐसे लोगों को संदेश देने की कोशिश की है कि वैक्सीनेशन ही सुरक्षा की गारंटी है। कोविड, गर्भवती महिलाओं और बीमार को छोड़कर पूरे गांव के लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

पनागर विधायक सुशील तिवारी और कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने गांव में पहुंचकर सरपंच और सचिव को शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूरा करने का प्रमाण पत्र और 5 लाख रुपए का चेक भी सौंपा। बता दें कि विधायक पनागर ने विधानसभा के पहले 8 ग्राम पंचायतों को 5-5 लाख रुपए विकास कार्यों के लिए देने की घोषणा कर रखी है। पांच गांव पनागर क्षेत्र के तो तीन गांव बरेला क्षेत्र के होंगे।

वैक्सीनेशन के साथ रिकॉर्ड बनाने को लेकर हर ग्रामीण उत्साहित था।
वैक्सीनेशन के साथ रिकॉर्ड बनाने को लेकर हर ग्रामीण उत्साहित था।

पनागर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले महगवां-परियट गांव में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने के लिए विशेष अभियान चलाया गया। प्रशासनिक अधिकारियों की अगुवाई में गांव के सरपंच अशोक कोल और ग्राम पंचायत सचिव कल्पना अग्निहोत्री ने कमान संभाली। पहले गांव के सभी लोगों को वैक्सीन के लिए तैयार किया। इसके बाद अधिकारियों से बोलकर गांव में विशेष कैम्प का आयोजन रखवाया गया। गांव के चारों ओर सुबह 6 बजे ही बेरिकेडिंग कर दी गई थी। जिससे कोई गांव का व्यक्ति बाहर न जा सके।

102 साल की तेज्जो बाई वैक्सीन लगवाते हुए।
102 साल की तेज्जो बाई वैक्सीन लगवाते हुए।

100 और 102 साल की दो बुजुर्ग महिलाओं के हौसले ने गांव वालों को किया प्रेरित

वैक्सीनेशन को लेकर गांव में जबरदस्त उत्साह दिखा। दोपहर 12 बजे तक ही 90 प्रतिशत ग्रामीण वैक्सीन लगा चुके थे। ग्रामीणों का हौसला बढ़ाने में 102 साल की तेज्जोबाई और 100 साल की त्रिवेणीबाई तिवारी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। तेज्जोबाई पोती के साथ खुद चलकर वैक्सीनेशन सेंटर पहुंची थीं। वहीं त्रिवेणीबाई को घर पहुंच कर टीम ने टीका लगाया। दोनों बुजुर्ग महिलाओं के वैक्सीनेशन के बाद जो रह गए थे, वो भी सेंटर तक पहुंच कर टीका लगवाया।

वैक्सीनेशन के लिए दो टीम बनाई गई

एसडीएम जबलपुर नमः शिवाय अरजरिया के मुताबिक महगवां परियट को सौ प्रतिशत वैक्सीनेट गांव बनाने के लिए दो टीम बनाई गई थी। एक टीम ने कैम्प लगाकर वैक्सीन लगाई तो वहीं दूसरी टीम ने गांव में घूमकर दिव्यांग और बुजुर्ग लोगों को टीके लगाए, जो चलने- फिरने में असमर्थ थे। तहसीलदार पनागर नीता कोरी सहित स्वास्थ्य अमला भी गांव में डटा रहा।

प्रशासनिक अधिकारी भी गांव में घूमकर ग्रामीणों को करते रहे उत्साहित।
प्रशासनिक अधिकारी भी गांव में घूमकर ग्रामीणों को करते रहे उत्साहित।

इस गांव की ये है तस्वीर-

पनागर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले महगवां-परियट गांव में वोटरलिस्ट के अनुसार 1002 लोग वैक्सीनेशन के लिए पात्र थे। इसमें 15 लोगों की मौत हो चुकी है। 15 गर्भवती महिलाएं हैं। वहीं तीन लोग पोस्ट कोविड के मिले, जो 14 दिन के क्वारैंटाइन में हैं। 233 लोग पूर्व में वैक्सीनेशन करा चुके हैं। 13 लोग बाहर रह रहे हैं। 723 लोगों ने मंगलवार 15 जून को वैक्सीन लगवाई। वहीं 6 लोग दूसरे गांव से वैक्सीन लगवाने पहुंचे थे। कुल 962 लोगों ने वैक्सीन लगवाई।

पनागर विधायक सुशील तिवारी और कलेक्टर ने दोनों बुजुर्ग महिलाओं का 5-5 हजार का चेक व छाता देकर सम्मानित किया।
पनागर विधायक सुशील तिवारी और कलेक्टर ने दोनों बुजुर्ग महिलाओं का 5-5 हजार का चेक व छाता देकर सम्मानित किया।

दोनों बुजुर्ग महिलाओं को विधायक ने किया सम्मानित

जिले के पहले शत-प्रतिशत वैक्सीनेट गांव का तमगा हासिल करने वाले महगवां-परियट गांव में शाम को पनागर विधायक सुशील तिवारी और कलेक्टर कर्मवीर शर्मा पहुंचे। दोनों बुजुर्ग महिलाओं को विधायक ने अपनी तरफ से 5-5 हजार रुपए दिए। वहीं सभी बुजुर्गों को छाता दिया गया। सरपंच और ग्राम पंचायत सचिव को शत-प्रतिशत वैक्सीनेट गांव का प्रमाण पत्र और विधायक की घोषणा अनुसार विकास कार्यों के लिए 5 लाख रुपए का चेक दिया।

शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड गांव का प्रमाण पत्र लेते हुए सरपंच अशोक कोल व सचिव कल्पना अग्निहोत्री।
शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड गांव का प्रमाण पत्र लेते हुए सरपंच अशोक कोल व सचिव कल्पना अग्निहोत्री।
खबरें और भी हैं...