पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:जहाँ तक हो मृत पक्षियों से दूरी बनाएँ, ताकि संक्रमण न फैल सके

जबलपुर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतिकात्मक फोटो - Dainik Bhaskar
प्रतिकात्मक फोटो
  • जिले में मृत पक्षियों की रहस्यमय मौत का सिलसिला जारी
  • स्ट्रेन को विकसित होने से रोकने जमकर की जा रही कवायद

जिले में पक्षियों की मौत का सिलसिला जारी है। बुधवार को अलग-अलग क्षेत्रों में आधा दर्जन से ज्यादा मृत पक्षी मिले। अब पशु चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग मिलकर इस बात का प्रयास कर रहे हैं कि किसी भी तरह मनुष्यों को मृत पक्षियों के संपर्क में आने से रोका जाए।

ऐसा इसलिए, ताकि उनमें (मनुष्य में) संक्रमण न फैल पाए। दोनों विभागों को इस बात की चिंता है कि यदि एक बार मनुष्यों के शरीर में वायरस का स्ट्रेन विकसित हो गया, तो कुछ समय के बाद स्थिति काफी विस्फोटक हो जाएगी।

पशु चिकित्सा विभाग से जुड़े सूत्रों के अनुसार बर्ड फ्लू के वायरस दूसरे जिलों में सिर्फ पक्षियों तक ही सीमित हैं। मानव शरीर में उनका कोई भी असर देखने नहीं मिला है। वायरस के दूरगामी परिणामों के मद््देनजर संचालनालय स्वास्थ्य विभाग ने स्वास्थ्य विभाग और पशु चिकित्सा विभागों में सामंजस्य स्थापित करने जिला कलेक्टर को निर्देश जारी किए, जिससे वायरस को मानव शरीर में पहुँचने से रोका जा सके।

तो स्थिति होगी भयावह

सूत्रों की मानें तो पिछले करीब 10 माहों से कोरोना से जंग जारी है। अब प्रदेश में बर्ड फ्लू का कहर शुरू हो रहा है। लोगों को संक्रमित पक्षियों से दूरी बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, ताकि कोई भी वायरस उनके शरीर तक न पहुँच सके। यदि ऐसा हुआ तो स्थिति काफी भयावह हो जाएगी।

कहाँ मिले कौन से पक्षी

ग्वारीघाट- कबूतर लालमाटी- कबूतर बल्देवबाग- कबूतर ललपुर- कबूतर गोसलपुर- कबूतर जानकी नगर- व्हिस्ल बर्ड संजीवनी नगर- कोयल

भोपाल भेजे गए सैम्पलों की रिपोर्ट अभी भी प्रतीक्षित है। उसके आने पर ही स्थिति स्पष्ट हो सकेगी। फिलहाल स्वास्थ्य संचालनालय के निर्देश पर संक्रमण को फैलने से रोकने की कवायद की जा रही है।

-डॉ. सुनील कांत बाजपेयी, उप संचालक पशु चिकित्सा विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser