आस्था / भगवान जगन्नाथ पहुँचे अपने घर, बंग भाषियों की उल्टी रथयात्रा निकली

Lord Jagannath arrives at his home, vomits rath yatra of Bang speakers
X
Lord Jagannath arrives at his home, vomits rath yatra of Bang speakers

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

जबलपुर. भगवान जगन्नाथ बलभद्र और सुभद्रा को मौसी के घर से उनके घर मंदिर में पहुँचाने के लिए बंगभाशियों ने मंगलवार को उल्टी रथ यात्रा निकाली। सिटी बंगाली क्लब में रथयात्रा निकाले  जाने से पूर्व मौसी के घर आरती पूजन किया गया। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को रथ पर विराजमान किया गया। फिर रस्से से खींचकर रथ को आगे बढ़ाया गया। हरे रामा हरे कृष्णा का जाप करते श्रद्धालु चल रहे थे। रथयात्रा में एक बार में सिर्फ 15 लोगों को ही रस्सा खींचने दिया गया। रथयात्रा के दौरान प्रांगण में सात चक्कर लगाकर रथयात्रा की औपचारिकता पूरी की गई और परम्परा को कायम रखते हुए भगवान जगन्नाथ, बलभद्र, सुभद्रा को उनके घर यानी मंदिर तक पहुँचाया गया। रथ यात्रा में सुब्रत पाल, प्रकाश साहा, नरेंद्रनाथ मुखर्जी, डीके राय, संजय मुंशी, आशीष घोष, सुरजीत गुहा, आशीष सेन, अनुराग पाल, आईबी रुद्रा, राशि धर, विश्वजीत घोष, चंदन, सौरभ सोम  आदि शामिल थे। 

श्यामजी महाराज का आगमन रद्द
शिव मंदिर बेलबाग में इस बार गुरु पूर्णिमा पर श्यामजी महाराज, वृंदावन का नगरागमन नहीं होगा। श्री बाँके बिहारी सेवा समिति के अनिल नाग ने कहा कि कोरोना संकट के चलते आगमन रद्द हुआ है। सभी भक्त घर पर रहकर ही गुरुपूजन करें। 

भक्त से अधिक भगवान को कोई प्रिय नहीं 
गुरु पूर्णिमा पर्व पर माँ बगलामुखी सिद्ध पीठ सिविक सेंटर में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह के तृतीय दिवस पर व्यास पीठ से ब्रह्मचारी चैतन्यानंद महाराज ने प्रवचन में कहा कि भक्त की रक्षा के लिए भगवान ब्रह्मा की सृष्टि में जो नहीं है वह भी भगवान अपनी लीला के माध्यम से दिखाते हैं तथा भक्तों का कल्याण करते हैं। व्यासपीठ का पूजन विजय कटारिया, बीके पटेल, नीता पटेल, वंदना ठाकुर, महेश गुप्ता, गीता गुप्ता, सत्येंद्र असाटी आदि ने किया।  

भक्त से अधिक भगवान को कोई प्रिय नहीं 
गुरु पूर्णिमा पर्व पर माँ बगलामुखी सिद्ध पीठ सिविक सेंटर में श्रीमद् भागवत कथा ज्ञान यज्ञ सप्ताह के तृतीय दिवस पर व्यास पीठ से ब्रह्मचारी चैतन्यानंद महाराज ने प्रवचन में कहा कि भक्त की रक्षा के लिए भगवान ब्रह्मा की सृष्टि में जो नहीं है वह भी भगवान अपनी लीला के माध्यम से दिखाते हैं तथा भक्तों का कल्याण करते हैं। व्यासपीठ का पूजन विजय कटारिया, बीके पटेल, नीता पटेल, वंदना ठाकुर, महेश गुप्ता, गीता गुप्ता, सत्येंद्र असाटी आदि ने किया।  

प्रज्ञाधाम में षौडसी भंडारा एवं पट्टाभिषेक साध्वी विभानंद बनीं प्रज्ञापीठाधीश्वर
प्रज्ञाधाम कटँगी में बह्मलीन महामण्डलेश्वर डॉ. स्वामी प्रज्ञानंद गिरी महाराज का षौडसी भंडारा संतों की उपस्थिति में हुआ। इस दौरान साध्वी डॉ. विभानंद गिरी को चादर भेंटकर पट्टाभिषेक किया गया। उन्हें अंतर्राष्ट्रीय प्रज्ञामिशन की जिम्मेदारी भी सौंपी गई। इस अवसर पर महामण्डलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद गिरी, दण्डी स्वामी कालिकानंद सरस्वती, स्वामी चक्रानंद, स्वामी भास्करानंद, स्वामी चरणानंद, स्वामी कालीनंद, स्वामी रंजीतानंद ने धार्मिक रीति-रिवाजों से साध्वी डॉ. विभानंद गिरी को प्रज्ञापीठ पर आसीन कराया। सुबह से ही पादुका पूजन, गुरु पूजन, अखाड़ों से पधारे संतों के आशीर्वचन हुए। संन्यासी परिवार की ओर से स्वामी अखण्डानंद, स्वामी रामानंद, साध्वी विज्ञानानंद, साध्वी ललिता प्रज्ञा, साध्वी वैष्णवी, स्वामी चतुरानंद ने साध्वी विभानंद गिरी का स्वागत किया। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना