• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Railway Administration Has Released The Timings, Will Be Operational From April 13, There Will Be Eight Coaches Train, Halt At 31 Stations

मेमू की मंगलवार को मंगल शुरूआत:बीना-मुडवारा कटनी-बीना के बीच चलेगी 8 कोच की मेमू, 31 स्टेशनों पर मिलेगा ठहराव, अत्याधुनिक सुविधाओं से है लैस

जबलपुर8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मेमू ट्रेन की मिली सौगात। - Dainik Bhaskar
मेमू ट्रेन की मिली सौगात।
  • जबलपुर मंडल में लॉकडाउन के बाद पहली बार मेमू ट्रेन का शुरू हो रहा संचालन

पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) के जबलपुर रेल मंडल में लॉकडाउन के एक वर्ष बाद मेमू ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है। जबलपुर रेल मंडल में यह पहली मेमू ट्रेन है। आठ डिब्बे के इस मेमू ट्रेन का संचालन 13 अप्रैल दिन मंगलवार से होगा। कटनी और बीना के बीच में संचालित इस मेमू का बीच के 31 स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है।

जानकारी के अनुसार पिछले एक साल से पैसेंजर ट्रेनों के बंद होने से छोटे स्टेशनों के यात्रियों को काफी परेशानी हो रही थी। एक साल बाद पमरे ने तीन पैसेंजर ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। अब बीना-कटनी के बीच आठ डिब्बों का मेमू ट्रेन शुरू होने जा रहा है। मेमू की खूबी ये है कि इसके दोनों तरफ इंजन होता है। यह तेजी से रुकती और रफ्तार पकड़ लेती है। इससे पहले बिलासपुर से कटनी के बीच में मेमू का संचालन होता था, जो लॉकडाउन के बाद बंद हो गया था।

मेमू में कई खूबियां, यात्रियों को लुभाएगी
सीपीआरओ पमरे राहुल जयपुरियार के मुताबिक इस मेमू रैक की खूबियों में IGBT आधारित पॉल्युशन प्रणाली, ऑडियो और डिजिटल डिस्प्ले के साथ GPS आधारित यात्री सूचना प्रणाली, सभी कोच में सीसीटीवी, ड्राइवर कैब और ड्राइवर कैब से बाहर प्लेटफार्म देखने के लिए प्रदान किया गया है, अलार्म बटन स्विच अलार्म चेन के साथ दिया गया है। रेक के सामने की तरफ डिजिटल डेस्टिनेशन बोर्ड दिया गया है। वातानुकूलित ड्राइवर कैब, सभी ट्रेलर कोच में बायो टॉयलेट दिए गए हैं। इस कोच में बैठने की क्षमता ड्राइविंग मोटर कोच में 55 सीट और ट्रेलर मोटर कोच में 84 सीट हैं।

यह रहेगी टाइमिंग
जबलपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विश्वरंजन के मुताबिक गाड़ी संख्या 06621 बीना से कटनी मुड़वारा मेमू स्पेशल ट्रेन 13 अप्रैल से और वापसी में गाड़ी संख्या 06622 कटनी मुड़वारा से बीना मेमू स्पेशल चलेगी। इस गाड़ी में 02 ड्राइविंग मोटर कोच और 06 ट्रेलर मोटर कोच होंगे। बीना से ट्रेन सुबह 9.00 बजे चलकर खुरई 9.28, सागर 10.25, दमोह 12.00 बजे पहुंचेगी। दमोह से ये ट्रेन बीच के स्टेशनों पर रुकते हुए दोपहर 15.10 बजे कटनी मुड़वारा पहुंचेगी।

रात 12.10 बजे पहुंचेगी बीना
यह मेमू ट्रेन वापसी में उसी दिन शाम 17.10 पर कटनी से रवाना होगी। दमोह रात 8.00 बजे, सागर रात 21.40 बजे और बीना रात 12.10 बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन को मंडल के 31 स्टेशनों पर ठहराव दिया गया है। मेमू का संचालन शुरू होने के बाद अब जबलपुर से भी इटारसी और सतना के बीच भी संचालन की मांग उठने लगी है।

खबरें और भी हैं...