पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • MPRDC Built Four Speed Breakers At Dangerous Turns Of Baghdari Valley, Put Indicators At 10 Places, Improved Side Railing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 मौतों के बाद टूटी नींद:MPRDC ने बगदरी घाटी के खतरनाक मोड़ पर बनाए चार स्पीड ब्रेकर, 10 स्थानों पर संकेतक लगाए, साइड रेलिंग सुधरवाया

जबलपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्पीड ब्रेकर के साथ मार्किंग कराते हुए - Dainik Bhaskar
स्पीड ब्रेकर के साथ मार्किंग कराते हुए
  • जबलपुर के बगदरी घाटी में 24 दिसंबर को हादसे पर हुआ था हादसा, छीन गई थी चार जिंदगियां
  • पुलिस के साथ एमपीआरडीसी अधिकारियों ने बगदरी घाटी का किया निरीक्षण, देखे खतरनाक स्पॉट

जिला मुख्यालय से 40 किमी दूर बगदरी घाटी के ढलान वाली खतरनाक मोड़ पर चार मौतों के बाद एमपीआरडीसी (मध्य प्रदेश रोड डेवलेपमेंट कार्पोरेशन) की नींद टूटी है। पिछले 12 महीने में यहां 10 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। पुलिस के साथ विभाग के अधिकारियों ने पूरी घाटी का निरीक्षण किया और खतरनाक स्पॉट देखे। इसके बाद घाटी क्षेत्र में चार स्पीड ब्रेकर और 10 स्थानों पर दुर्घटना बहुल, स्पीड कम करने सहित मोड़ वाली ढलान के संकेतक लगाए गए। इसके साथ ही हादसे में क्षतिग्रस्त साइड रेलिंग सुधरवाया गया। उम्मीद है कि इन कोशिशों से आगे हादसों पर विराम लग जाए।

मोड़ पर संकेतक लगाने के साथ रोड मार्किंग भी कराई
मोड़ पर संकेतक लगाने के साथ रोड मार्किंग भी कराई

संयुक्त निरीक्षण में एक किमी का हिस्सा निकला खतरनाक
जानकारी के अनुसार पाटन से तेंदूखेड़ा के बीच स्थित बगदरी पहाड़ी का शुरुआती एक किमी का हिस्सा काफी खतरनाक है। मुख्य रूप से बगदरी घाटी पर छोटा घुमाव और 200 मीटर की ढाल है। इस कारण तेंदूखेड़ा की ओर से आते समय छोटा घुमाव और ढाल होने के कारण अक्सर वाहन पलट जाते है। पाटन टीआई आसिफ इकबाल के मुताबिक एमपीआरडीसी के अधिकारियों के साथ संयुक्त रूप से निरीक्षण किया गया। वाहनों को चलाकर ट्रायल लिया गया कि किस मोड़ पर कितने स्पीड में वाहन हो, तो हादसा न हो।

इस तरह खतरनाक ढलान है बगदरी घाटी में
इस तरह खतरनाक ढलान है बगदरी घाटी में

ये कवायद की गई
इसके बाद संयुक्त टीम ने पाटन से तेंदूखेड़ा जाते समय बगदरी के शुरुआती एक किमी हिस्से में 10 प्वाइंट चिन्हित किए। यहां दुर्घटना बहुल, खतरनाक मोड़, ढलान, स्पीड लिमिट और ब्रेकर के संकेतक लगाए गए। वहीं मोड़ से 200 मीटर के दायरे में 50-50 मीटर के अंतराल पर चार स्पीड ब्रेकर बनाए गए। इससे जहां वाहनों की रफ्तार पर अंकुश लगेगा। वहीं ढलान वाली मोड़ पर वाहनों के अनियंत्रित होने का खतरा टल जाएगा।

दुर्घटना बहुल का संकेतक लगाया
दुर्घटना बहुल का संकेतक लगाया

वहीं ब्रेकरों से पहले पेंट से स्पीड ब्रेकर मार्किंग भी कराई गई है, जो चालकों को दूर से ही दिख जाएगा। वहीं रोड के दोनों साइड पर भी मार्किंग कराई गई। टर्निंग प्वाईंट पर जहां साइड में लगी हुई रेलिंग क्षतिग्रस्त हो गई थी, को भी सुधरवाया गया।

ये हुआ था बस भीषण एक्सीडेंट
ये हुआ था बस भीषण एक्सीडेंट

ये हुआ था हादसा
24 दिसंबर की सुबह 10 बजे के लगभग एक बोलेरो बगदरी मोड़ पर पलट गई थी। इसमें सवार पांच लोग घायल हो गए। सभी को सड़क पर बिठाया गया। इस दौरान कुछ राहगीर भी वहां खड़े हो गए। तभी इंदौर से बारातियों को लेकर लौट रही लालू बस सर्विस की बस रोड पर बैठे लोगों पर पलट गई। हादसे में बस के नीचे दबकर 62 वर्षीय वृद्धा सहित चार लोगों की मौत हो गई थी। वहीं दो पुलिस कर्मियों सहित 19 लोग घायल हुए थे।

हादसे के बाद पहुंचे एसपी ने पकड़ी थी रोड इंजीनियरिंग की खामी
हादसे के बाद पहुंचे एसपी ने पकड़ी थी रोड इंजीनियरिंग की खामी

एसपी ने दिया था रोड इंजीनियरिंग की खामी दूर कराने का निर्देश
हादसे के बाद एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने घटनास्थल का निरीक्षण किया था। इस खतरनाक पहाड़ी पर रोड इंजीनियरिंग की खामी को पकड़ा। इसके बाद एमपीआरडीसी के अधिकारियों को पत्र भिजवा कर इस खामी को दूर कराने की बात कही। हादसे के बाद एमपीआरडीसी के अधिकारियों ने शनिवार को स्थानीय पाटन टीआई के साथ इस क्षेत्र का निरीक्षण किया। इसके बाद स्पॉट चिन्हित करते हुए चार स्थानों पर स्पीड ब्रेकर और 10 स्थानों पर संकेतक लगाने का निर्णय लिया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

और पढ़ें