मानसून होगा मेहरबान / बारिश के लिए फिर से बन रहा नया सिस्टम

X

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

जबलपुर. मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने की संभावना बनी है। इसके कारण आने वाले दिनों में कहीं-कहीं हल्की तो कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। फिलहाल जबलपुर में अभी सामान्य से कम बारिश हुई है। मौसम वैज्ञानिक देवेन्द्र तिवारी ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ऊपर चक्रवात बना हुआ है। इसके साथ ही एक चक्रवात गुजरात के ऊपर भी बना हुआ है। इसका असर आने वाले दिनों में देखने काे मिलेगा। खासकर पूर्वी मप्र के अनूपपुर, डिंडौरी, मण्डला और सिवनी में अच्छी बारिश होगी, साथ ही जबलपुर में भी बारिश होगी। जबलपुर में एक-दो दिन हल्की बारिश होगी, इसके बाद 3-4 जुलाई को कहीं-कहीं अच्छी बारिश हो सकती है। मंगलवार को सुबह से धूप खिली रही। दिन में बादलों की खेप आती-जाती रही, लेकिन शाम तक बारिश नहीं हुई। दिन का अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री दर्ज हुआ जो कि सामान्य से 1 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 23.5 डिग्री रहा। प्रदेश में 3 किमी की औसत गति से दक्षिण-पूर्व की हवाएँ चल रहीं हैं। 
जबलपुर में सामान्य से कम वर्षा

मानसून आने के बाद मप्र के केवल जबलपुर और ग्वालियर में सामान्य से करीब 30 फीसदी कम बारिश हुई है। ऐसी संभावना है कि आने वाले दिनों में इसकी भरपाई हाे जाएगी। 
दलहन की बुवाई, धान का रोपण करें

जनेकृविवि के मौसम वैज्ञानिक डॉ. मनीष भान ने बताया कि जबलपुर जिले में किसान दलहनी फसलों की बुवाई कर सकते हैं, साथ ही जिन खेतों में सिंचाई की सुविधा है वहाँ पर किसान धान के रोपण का कार्य भी कर सकते हैं।पी-4  

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना