• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • No One Will Remain Unemployed In 5 Years, Will Make Agriculture A Profitable Business, Ayodhya Will Become The World's Largest Religious, Spiritual And Tourism Center

MP के कृषि मंत्री की भविष्यवाणी!:बोले- देश में 4-5 साल में बेरोजगारी और गरीबी का नामोनिशान नहीं होगा

जबलपुर23 दिन पहले

मध्यप्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल ने गरीबी और बेरोजगार को लेकर बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा कि अगले पांच साल में प्रदेश व देश से बेरोजगारी और गरीबी खत्म हो जाएगी। हम जैविक खेती का मॉडल अपना कर कृषि को लाभ का धंधा बना देंगे। किसान खुद अपने उत्पाद की ब्रांडिंग कर एमआरपी तय करेंगे।

जबलपुर पहुंचे प्रदेश सरकार के कृषि मंत्री कमल पटेल ने मीडिया के सामने यह बयान दिया। उन्होंने अयोध्या के दीपोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने का अनुभव भी सुनाया। पटेल ने कहा कि पीएम मोदी और सीएम योगी के प्रयासों से अयोध्या दुनिया का सबसे बड़ा धार्मिक, आध्यात्मिक और पर्यटन का केंद्र बनने की राह पर अग्रसर है।

प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना से बदल जाएगी तस्वीर
पटेल ने कहा कि पीएम ने प्रधानमंत्री स्वामित्व योजना की घोषणा कर गांव और शहरों की खाई को मिटाने का प्रयास किया है। अभी गांवों में बनने वाले मकान व प्लाॅट की कोई कीमत नहीं होती थी। बैंक उस पर ऋण नहीं देती थी। उसका मालिकाना हक और वैल्यू नहीं था।

चार-पांच साल में बेरोजगारी और गरीबी नाम की चीज नहीं होगी
कृषि मंत्री ने कहा कि अब तक खाद-बीज के लिए ही ऋण मिलता था। अब उन्हें व्यवसाय के लिए भी कर्ज मिलेगा। चार-पांच साल के अंदर बेरोजगारी और गरीबी नाम की चीज नहीं होगी। अभी परिवार में एक कमाता है और सब खाते हैं। अब सभी को काम मिलेगा। सभी कमाएंगे तो भारत फिर से सोने की चिड़िया बन जाएगा।

आदिवासी जिलों की जमीनों का जैविक प्रमाणीकरण कराएंगे
कृषि मंत्री ने कहा कि आदिवासी जिले डिंडौरी, मंडला, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा और झाबुआ जैसे जिलों की मिट्‌टी अभी पेस्टीफाई से जहरीली नहीं हुई है। यहां की जमीनों का जैविक प्रमाणीकरण कराएंगे। इसके बाद यहां के उत्पाद की ब्रांडिंग कर एक्सपोर्ट करेंगे। इससे किसानों को अच्छी कीमत मिलेगी।

छग का गोधन मॉडल एमपी में भी करेंगे लागू
कृषि मंत्री ने एक सवाल के जवाब में कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार के गोधन योजना को हम एमपी में भी अपनाएंगे। अच्छे कार्यों को अपनाया जाना चाहिए। उन्होंने पंजाब-हरियाणा में पेस्टीफाइ से होने वाली पैदवार के चलते बीपी, कैंसर जैसी बीमारियों का जिक्र करते हुए कहा कि अब जमीन को जहरीला बनाने की बजाए जैविक खाद का उपयोग कर उसे स्वस्थ्य बनाने की जरूरत है।

हरियाणा के कृषि मंत्री का जबलपुर में है फार्म हाउस
पटेल ने कहा कि हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल का जबलपुर में 200 एकड़ में कृषि फार्म हाउस है। 25 साल पहले उन्होंने यहां जमीन खरीदी थी। वर्तमान में यहां उन्नतशील तरीके से खेती हो रही है। पंजाब व हरियाणा के किसानों को देखकर यहां के किसान भी सब्जी की अच्छी खेती करने लगे हैं। मैं स्वयं 7 नवंबर को भ्रमण करने जा रहा हूं। जल्द ही, प्रदेश के किसानों को भी यहां का भ्रमण कराया जाएगा।

खबरें और भी हैं...