पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Now Students Will Learn The Tricks Of Mushroom Cultivation In Raduvivi, Focus On Starting More Than A Dozen Courses From The New Session

नए डिप्लोमा कोर्सेस प्रारंभ:अब रादुविवि में मशरूम की खेती के गुर सीखेंगे विद्यार्थी, नए सत्र से एक दर्जन से अधिक पाठ्यक्रम शुरू करने पर फेाकस

जबलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रानी दुर्गावती विवि आगामी सत्र से एक दर्जन से अधिक नए डिप्लोमा कोर्सेस प्रारंभ करने जा रहा है। इनमें साइबर क्राइम, मशरूम की खेती, पर्यटन, बाँस उत्पादन एवं व्यवसाय विषयों के कोर्स आधारित हैं। नई शिक्षा नीति के तहत शुरू होने जा रहे इन पाठ्यक्रमों का मकसद विवि में छात्र संख्या बढाने सहित विद्यार्थियों को रोजगार के अवसर मुहैया कराना है।

विवि प्रशासन के मुताबिक सर्वाधिक डिमांड में साइबर क्राइम का कोर्स है। क्योंकि वर्तमान परिवेश में ये क्राइम ज्यादा पैर पसार रहा है। लोगों से ठगी कर चंद सेकंड में रकम बैंक से चुटकियों में गायब कर दी जाती है। इस पाठ्यक्रम में विद्यार्थी साइबर क्राइम से खुद को व दूसरों को किस तरह बचाया जाए, आदि की शिक्षा लेंगे। डिप्लोमा हासिल होने के बाद विद्यार्थियों को जॉब मिलने में आसानी होगी। विवि में शुरू हो रहे नए पाठ्यक्रमों के लिए नए शिक्षकों की नियुक्तियाँ की जाएँगी। विद्यार्थियों के अधिकाधिक प्रवेश के लिए प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

विवि कुलपति प्रो. कपिल देव मिश्र के मुताबिक विद्यार्थियों की मंशा को ध्यान में रखते हुए कौशल विकास संस्थान के माध्यम से नए कोर्स शुरू होंगे। इसमें कॅरियर गाइडेंस में एक वर्षीय क्लीनकल गाइडेंस, डिजिटल साक्षरता, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, संप्रेषण कला आदि कोर्स शामिल हैं। कोर्स पूरा होने के बाद विद्यार्थियों के प्लेसमेंट पर भी विवि द्वारा ध्यान दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...