पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ऑक्सीजन की परेशानी कम हुई:अब हर दिन 1 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर की कम हुई डिमांड

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सिलेंडर के दोगुने दाम वसूले जाने की शिकायत पर जाँच करने पहुँची टीम

कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही ऑक्सीजन की कमी भी अस्पतालों में होने लगी थी। पिछले कुछ दिनों से लगातार ऑक्सीजन के टैंकर आ रहे हैं, जिसके बाद ऑक्सीजन को लेकर जो परेशानी थी वह खत्म हो गई है। इसके बाद ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी बनी हुई थी। 5 सौ नये बी टाइप सिलेंडर गुजरात से आने के बाद यह परेशानी भी नहीं रही।

अधिकारियों का कहना है पिछले दो दिनों से सिलेंडर की डिमांड में 1 हजार की कमी आई है। अधिकारियों ने बताया कि शहर में पिछले कुछ दिनों से 4 हजार ऑक्सीजन सिलेंडर की डिमांड थी, लेकिन बुधवार को जहाँ 32 सौ सिलेंडर की डिमांड आई, वहीं गुरुवार को यह संख्या घटकर 28 सौ तक पहुँच गई।

इसी तरह आसपास के जिलों से जो ऑक्सीजन की डिमांड आ रही थी वह भी कम हो गई है। अधिकारियों का कहना है कि जो लोग घरों में सिलेंडर रखना चाहते हैं, वे अगर वेंडर्स के पास सिलेंडर खरीदने जाते हैं तो उन्हें दोगुने दाम पर सिलेंडर बेचा जा रहा है। पहले जो सिलेंडर 10 हजार का था उसके 20 हजार रुपए लिये जा रहे हैं।

शिकायत के आधार पर एसडीएम अनुराग तिवारी ने गौमाता चौक के पास स्थित डिपो में जाँच भी कराई लेकिन ऐसी कोई खामी नहीं मिली। अधिकारियों का कहना है कि शहर में जो आधा दर्जन से ज्यादा वेंडर हैं उनकी भी जाँच की जायेगी और गड़बड़ी मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

6वीं ट्रेन में आई एक टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन

भास्कर ब्यूरो, जबलपुर| बोकारो से जो ऑक्सीजन टैंकर दो से तीन दिनों में जबलपुर पहुँचते उन टैंकरों को रेल प्रशासन महज 19 से 20 घंटों में सफर तय करा रहा है। ऐसी ही छटवीं ट्रेन जबलपुर पहुँची, जिसमें एक टैंकर ऑक्सीजन जबलपुर मेडिकल कॉलेज को उपलब्ध कराई गई है। लगातार ऑक्सीजन ट्रेन के आने से मानव जीवन बचाने में चिकित्सकों को काफी मदद मिल रही है और शहर में किसी तरह से ऑक्सीजन में किल्लत का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

रेल प्रशासन के अनुसार मेडिकल ऑक्सीजन से भरे 4 टैंकरों के साथ रो-रो सेवा 5 मई को रात 19 बजे बोकारो से रवाना हुई और 6 मई 2021 को भेड़ाघाट (जबलपुर), मकरोनिया (सागर) और मण्डीदीप (भोपाल) पहुँची। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के 4 टैंकरों में 47.37 मीट्रिक टन लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भरी है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस के 01 टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन भेड़ाघाट (जबलपुर), 01 टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन मकरोनिया (सागर) और 02 टैंकर मेडिकल ऑक्सीजन मण्डीदीप (भोपाल) में अनलोड किये गये हैं।

खबरें और भी हैं...