• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Panna Changed Luck Again, Search For Five Years Completed In One Day, Two Diamonds Worth 30 Lakhs Illuminated Life

एक दिन में लखपति बन गया मजदूर:पन्ना से मिले हीरे ने बदल दी 'भगवान' की किस्मत; 5 साल की मेहनत के बाद मिले 30 लाख के दो हीरे

पन्ना2 वर्ष पहले
भगवान दास कुशवाहा अपने चार साथियों के साथ तलाश रहा था हीरे। हीरा कार्यालय में कराया जमा।

पन्ना की धरती रत्नगर्भा है। यह कहावत बहुत प्रचलित है। यहां की धरती न जाने कब रंक को राजा बना दे। एक बार फिर ऐसा ही हुआ है। मजदूर एक दिन में ही लखपति बन गया। यहां मिले दो हीरों ने मजदूर की जिंदगी रोशन कर दी है।

पांच साल से उथली खदान का पट्‌टा लेकर मजदूर भगवान दास कुशवाहा अपने चार साथियों के साथ हीरा तलाश रहा था। सोमवार को इनकी तलाश जैसे पूरी हो गई। इटवाखास ग्राम की किटहा हीरा खदान से भगवान दास को दो हीरे मिले। इन हीरों की अनुमानित कीमत 30 लाख रुपए से ऊपर बताई जा रही है।

एक 7.94 कैरेट और दूसरा 1.93 कैरेट
बड़े हीरे का वजन 7.94 कैरेट है, जो उज्ज्वल जैम क्वालिटी का है। दूसरे का वजन 1.93 कैरेट है। दोनों की अनुमानित कीमत लगभग 30 लाख से ज्यादा बताई जा रही है। मजदूरों ने हीरा कार्यालय पहुंचकर हीरा जमा कर दिया है। अब इन मजदूरों को आगामी होने वाली नीलामी में हीरो से मिलने वाली राशि प्राप्त हो जाएगी।

ये है नीलामी की प्रक्रिया

जानकारी के मुताबिक यहां मजदूर खदान से हीरा निकालकर हीरा कार्यालय में जमा कराते हैं। हीरा कार्यालय की ओर से सालभर के चार से पांच बार नीलामी करवाई जाती है। इसमें हीरे की बिक्री मूल्य में से करीब 35 फीसदी तक टैक्स काटकर बाकी राशि हीरा निकालने वाले को दे दी जाती है। पिछले साल यानि 2020 में करीब 12 मजदूरों को खदान में हीरे मिले थे।

खबरें और भी हैं...