पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गरीबों को घटिया अनाज:चावल के बाद बालाघाट पहुंचा पोल्ट्री ग्रेड गेहूं, कलेक्टर ने वितरण पर लगाई रोक

बालाघाट12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
26 हजार क्विंटल गेहूं के वितरण पर कलेक्टर ने लगाई रोक - Dainik Bhaskar
26 हजार क्विंटल गेहूं के वितरण पर कलेक्टर ने लगाई रोक
  • सीहोर से आये 26 हजार क्विंटल गेहूं के वितरण पर कलेक्टर ने लगाई रोक

पीरियड में गरीबों को पोल्ट्री ग्रेड का चावल बंटने भेज दिया गया था तो अब पोल्ट्री ग्रेड का गेहूं पीडीएस के तहत भेजा जा रहा है। मामले का खुलासा बालाघाट में हुआ जहां दो दिन पहले सीहोर से 26 हजार क्विंटल गेहूं पीडीएस (सार्वजनिक वितरण प्रणाली) के तहत बंटने रेल रैक से भेजा गया।

बताया जाता है कि मालगाड़ी से जब यह गेहूँ उतारा गया तो उसमें से दुर्गंध आ रही थी। गेहूं पूरी तरह सड़ा व घुन लगा हुआ था। नान (नागरिक आपूर्ति निगम) ने भी माल भंडारगृहों में रखवा लिया। दो दिन से अंदर ही अंदर चल रहा यह मामला बुधवार को कलेक्टर के संज्ञान में आया और उन्होंने गेहूं की गुणवत्ता के जांच के आदेश देते हुए, फिलहाल इसके वितरण पर रोक लगा दी है।

अब होगी जांच

दो दिन पहले करीब पांच करोड़ रूपये कीमत का अमानक स्तर का गेहूं स्वीकारने वाला नान अब इसकी जांच कराएगा। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक 11 जनवरी को सीहोर से यहां आए गेहूं में घुन इतना ज्यादा लग चुका था कि वह आटे जैसा हो गया था। कुछ बोरियों में सड़े गेहूं के बीच कीड़े बिलबिलाते भी दिखे। अधिकांश बोरियों में डस्ट भरी होना तथा कुछ बोरियों का गेहूं लुगदी जैसा बना पाया गया। नान के जीएम अमित गौंड ने कहा कि सीहोर से आये गेहूं का केवल भंडारण किया जा रहा है। गेंंहू की गुणवत्ता को लेकर जांच होने तक इसका वितरण नहीं किया जाएगा।

गेहूं को पृथक से भंडारित करने के आदेश

कलेक्टर दीपक आर्य ने बुधवार को नान के जिला प्रबंधक को निर्देशित दिए कि सीहोर से आये खराब गुणवत्ता के गेहूं का जिले की उचित मूल्य दुकानों में वितरण पर तत्काल रोक लगायें। यदि गोदाम में सीहोर से आयी रैक का गेहूं रखा हो तो उसे गोदाम में पृथक से भंडारित कर रखा जाये। इधर, अभी यह खुलासा नहीं हो सका है कि दो दिन पहले आए इस अमानक स्तर के 26 हजार क्विंटल गेहूं में से कितना उचित मूल्य की दुकानों पर पहुंच चुका है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- जिस काम के लिए आप पिछले कुछ समय से प्रयासरत थे, उस कार्य के लिए कोई उचित संपर्क मिल जाएगा। बातचीत के माध्यम से आप कई मसलों का हल व समाधान खोज लेंगे। किसी जरूरतमंद मित्र की सहायता करने से आपको...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser