पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Two Smugglers Arrested By A Joint Team Of Crime Branch, Forest Department And WCCB, 8 Kg Alive Pangolin Recovered

दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन बेचने निकले थे:दो तस्करों को क्राइम ब्रांच, वन विभाग और WCCB की संयुक्त टीम ने दबोचा, 8 किलो का जिंदा पैंगोलिन बरामद

जबलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन को तस्करों के कब्जे से मुक्त कराया गया। - Dainik Bhaskar
दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन को तस्करों के कब्जे से मुक्त कराया गया।
  • बेलखाड़ू में संयुक्त अमले की कार्रवाई, दोनों तस्कर गिरफ्तार वाहन जब्त
  • पैंगोलिन को वन विभाग को सौंपा, आरोपी भेजे गए जेल

दुर्लभ वन्य प्राणी पैंगोलिन की तस्करी करने वाले दो तस्करों को क्राइम ब्रांच ने वन विभाग और डब्ल्यूसीसीबी की मदद से दबोचा है। बेलखाड़ू में टीम ने ये कार्रवाई की। तस्करों के पास से टीम ने आठ किलो का जिंदा पैंगोलिन बरामद किया। इसे अग्रिम कार्रवाई के लिए वन विभाग को सौंप दिया गया है।
जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच, डब्ल्यूसीसीबी और वन विभाग की संयुक्त टीम को मुखबिर से इसकी खबर लगी थी। इस सूचना पर टीम ने बुधवार को बेलखाड़ू में दबिश दी। वहां सूचना के मुताबिक बोलेरो एमपी 18 सी 5404 को रोका। बोलेरो में सवार दो लोग सिंग्रामपुर दमोह निवासी अनिल ठाकुर और सिमरिया बेलखाड़ू कटंगी निवासी कमलेश ठाकुर को दबोच लिया। बोलेरो की तलाशी में 8 किलो वजनी पैंगोलिन बरामद किया।
पेंगोलिन बेचने खोज रहे थे ग्राहक
इसे बेचने के लिए दोनों तस्कर ग्राहक तलाश रहे थे। उन्हें किसी ने बता दिया था कि पैंगोलिन के एवज में पांच लाख रुपए मिलेंगे। जबकि पैंगोलिन का कोई उपयोग नहीं है। अफवाह के चलते इसका शिकार धड़ल्ले से हो रहा है। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि पैंगोलिन को सिंग्रामपुर के जंगल में पकड़ा था। टीम ने पैंगोलिन को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया। वहीं आरोपियों को न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया।

तस्करों की बोलेरो बेलखाड़ू में जब्त।
तस्करों की बोलेरो बेलखाड़ू में जब्त।

इस टीम ने तस्करों को दबोचा
दुर्लभ वन्य प्राणाी पैंगोलिन के तस्करों को दबोचने में क्राइम ब्रांच के निरीक्षक चंद्रकांत झा, एएसआई रामसनेही शर्मा, प्रधान आरक्षक राजेंद्र, बिलोहा, आरक्षक सत्यसेन यादव, अजीत पटेल, हरिशंकर शुक्ला, राजेश केवट, अजय सोनकर, बलजीत सिंह, अनिल शर्मा, साइबर सेल के अमित पटेल, WCCB के निरीक्षक कौशिक मंडल, आरक्षक राजीव कुमार दीक्षित, विनोद पटेल, विपिन चतुर्वेदी की भूमिका रही।

खबरें और भी हैं...