• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Relief Vaccine From May 1 13.50 Lakh Vaccine Will Be Installed In The District, Target Will Be Fixed To Apply 2800 Vaccine, Registration Will Be Mandatory

1 मई से राहत का टीका:जिले में 13.50 लाख को लगेगी वैक्सीन, अभी 2800 वैक्सीन लगाने का तय होगा लक्ष्य, रजिस्ट्रेशन कराना होगा अनिवार्य

जबलपुर7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

एक मई से 18+ वालों को राहत का टीका लगने जा रहा है। जिले में अभी तक 45+ वालों में 4.16 लाख लोग वैक्सीन लगवा चुके हैं। जबकि 13 लाख 50 हजार लोगों को अब एक मई से वैक्सीन लगेगी। इस बार वैक्सीन लगाने की गति धीमी रखी जाएगी। ऐसा सोशल डिस्टेंसिंग और रजिस्ट्रशेन की अनिवार्यता को देखते हुए किया जा रहा है। जिले में एक मई को 2800 के लगभग टार्गेट दिया जाएगा।

जिले के सभी शासकीय अस्पतालों के अलावा प्राइवेट अस्पतालों को सेंटर बनाया जा रहा है। इस बार ऑफलाइन वैक्सीन लगाने का विकल्प नहीं मिलेगा। नई गाइडलाइन में साफ कर दिया गया है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने वालों को ही वैक्सीन लगेगी। हर दिन का टार्गेट वैक्सीन की उपलब्धता पर तय होगा। अभी जिले में 45 वर्ष से ऊपर वाले बड़ी संख्या में वैक्सीन लगवाने से वंचित हैं।

निर्वाचन आयोग की सूची बनेगी आधार
वैक्सीन लगवाने के लिए प्रशासन ने निर्वाचन आयोग की सूची को आधार बनाने का निर्णय लिया है। निर्वाचन आयोग की सूची में 18 वर्ष से ऊपर वालों का पूरा ब्यौरा है। इस अनुसार 18 से 45 वर्ष की उम्र के 13.50 लाख लोगों की सूची तैयार की गई है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर शत्रुघन दाहिया के मुताबिक गाइडलाइन के अनुसार अब उन्हीं लोगों को वैक्सीन लगेगी जिनका रजिस्ट्रेशन होगा। पंजीयन शुरू हो गया है।
दूसरा डोज लगवाने में पीछे
जिले में अभी तक 4 लाख 16 हजार लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इसमें 3 लाख 55 हजार को पहला डोज और 66 हजार के लगभग लोगों को दूसरा डोज लग चुका है। 18 वर्ष से ऊपर वालों के साथ इनका भी वैक्सीनेशन चालू रहेगा। प्रभारी सीएमएचओ डॉक्टर संजय मिश्रा के मुताबिक दूसरा डोज लगवाने के 14 दिन बाद ही एंटीबॉडी बनती है।

  • 10 केंद्राें पर ही शुरूआती दिनों में लगेगी वैक्सीन
  • मेडिकल, विक्टोरिया, एल्गिन कुछ सीएचसी व निजी अस्पतालों में वैक्सीन लगेगी।
  • निजी अस्पतालों में भी शुल्क देकर वैक्सीन लगवा सकेंगे।
  • वैक्सीन लगाने का हर दिन डोज तय किया जाएगा
  • पहले से सेंटर का चयन और रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन कराना होगा। मोबाइल पर मैसेज दिखाने पर ही निकलने की अनुमति होगी।

पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन
जिला टीकाकरण डॉक्टर दाहिया के मुताबिक अभी तक टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन की सुविधा थी, इस बार ऐसा नहीं होगा। 18 + वाले नागरिकों को ऑनलाइन पंजीयन करना होगा। टीकाकरण केंद्र पर पंजीयन नहीं होगा। नागरिकों को केंद्र पर पंजीयन दिखाना होगा, इसके बाद एंट्री मिलेगी।

ऐसे करें पंजीयन
सरकार ने पंजीयन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। सबसे पहले आरोग्य सेतु एप और कोविन की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। उस पर जाकर मोबाइल नंबर डालना होगा। इसके बाद एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालकर वेरीफाई करना होगा। आधार कार्ड , पैन कार्ड , वोटर कार्ड या अन्य किसी फोटो पहचान पत्र के अनुसार जानकारी देनी होगी। एक मोबाइल नंबर से अधिकतम चार लोगों का पंजीयन हो सकेगा। सब जानकारी भरने के बाद सबमिट करना होगा। इसके बाद आपको पंजीयन का मैसेज प्राप्त हो जाएगा।

खबरें और भी हैं...