पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार को लेकर सख्त गाइडलाइन, प्रशासन मुस्तैद:गलियों-मोहल्लों में पाबंदी, घर में ही उड़ेगा रंग-गुलाल

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
होली के रंग में कोरोना का भंग: ग्राहक के इंतजार में प्रतिमाएँ सड़क पर ही जमी रहीं। - Dainik Bhaskar
होली के रंग में कोरोना का भंग: ग्राहक के इंतजार में प्रतिमाएँ सड़क पर ही जमी रहीं।

इस बार लेकिन होली पर अलग ही माहौल है। सोमवार को धुरेड़ी का त्योहार मनाया जाएगा। प्रशासन ने भी लोगों से कहा है कि मेरा घर मेरी होली की तर्ज पर ही लोग होली खेलें। गलियों और माेहल्लों में होली खेलने पर पाबंदी रहेगी, लेकिन लोग घरों में रंग-गुलाल उड़ा सकते हैं। कोरोना वायरस के संक्रमण ने होली के त्योहार का रंग इस बार थोड़ा फीका कर दिया है।

होली तो लोग मना सकेंगे, लेकिन एक-दूसरे के घर नहीं जा सकेंगे। प्रशासन ने अलग-अलग क्षेत्रों के लिये टीम गठित की है, ताकि कहीं भी होली पर हुड़दंग न हो सके। वहीं रविवार को लॉकडाउन का लोगों ने पालन किया और घरों में ही रहे। सड़कों पर वे ही लोग नजर आये जिन्हें जरूरी काम से बाहर जाना था। चौराहों पर बैरिकेड्स लगे थे और आने-जाने वालों से पूछताछ की जा रही थी। कोरोना का संक्रमण बढ़ने से जबलपुर में एक बार फिर 32 घंटे का लॉकडाउन रहा। इस दौरान बाजार और दुकानें रविवार को पूरी तरह बंद रहे। चौराहों पर सख्ती बरती गई और अधिकारियों की टीम चक्कर लगाती रही, ताकि लोग बेवजह घरों से बाहर न निकलें।

नियमों की बंदिश में हुआ होलिका दहन
रविवार को होलिका दहन को लेकर भी जिला प्रशासन ने कुछ बंदिशें लगाई थीं। शांति समिति की बैठक में हुए निर्णय के बाद जगह-जगह होलिका रखी गईं। परमीशन के बाद रखी गईं होलिका का दहन भी नियमों में रहकर ही किया गया। कुछ जगह छोड़ भी दिया जाये तो ज्यादातर जगह होलिका दहन के मौके पर 5 लोग ही मौजूद रहे। कुछ जगह पुलिस ने रात में खुद ही मोर्चा सँभाला और मोहल्लों में पहुँचकर रात 8 बजे से होलिका दहन कराना शुरू कर दिया। इस दौरान कहीं भी न तो डीजे बजे और न ही देर रात तक हो-हल्ला मचा।

बंद रहेंगी शराब दुकानें
लॉकडाउन खत्म होने के बाद सोमवार से सामान्य स्थिति बन जाएगी। हालाँकि धुरेड़ी के दिन बाजार और दुकानें बंद ही रहते हैं। सोमवार को शराब दुकानों को बंद रखने के निर्देश जारी किए गए, वहीं रंग-गुलाल और कुछ अन्य दुकानें भी खुली रह सकती हैं। त्योहार पर पुलिस और प्रशासन की नजर रहेगी, ताकि किसी भी तरह की गड़बड़ी न हो।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें