एक वर्ष में 2.18 करोड़ रुपए जुर्माना वसूला:लॉकडाउन में प्रोटोकाॅल का उल्ल्ंघन करने पर पुलिस ने 2.13 लाख लोगों पर की कार्रवाई, जागरूक करने एसपी उतरे सड़क पर

जबलपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गौमता चौक पर नुक्कड़ नाटक के दौरान पहुंचे एसपी किया जागरुक। - Dainik Bhaskar
गौमता चौक पर नुक्कड़ नाटक के दौरान पहुंचे एसपी किया जागरुक।

लॉकडाउन में कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों पर पुलिस की सख्ती जारी है। पिछले 24 घंटे में दो हजार से अधिक लोगों के खिलाफ चालानी कार्रवाई करते हुए 2.39 लाख रुपए का जुर्माना वसूला। पिछले एक साल में पुलिस ने 2.13 लाख से अधिक लोगों का चालान करते हुए 2.75 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल चुकी है। लोगों को जागरुक करने एसपी भी लगातार सड़क पर उतर रहे हैं। गुरुवार रात को वह गौमाता चौक सहित कई स्थानों पर पहुंचे।

जानकारी के अनुसार पुलिस 7 अप्रैल 2020 से लॉकडाउन को लेकर अभियान चला रही है। अक्टूबर से मार्च तक पुिलस की कार्रवाई ढीली रही। अप्रैल में संक्रमण का खतरा बढ़ने के साथ पुलिस की सख्ती भी बढ़ गई। अब पुलिस दो मोर्चों पर एक साथ कार्रवाई कर रही है। एक तरफ जहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को जागरुक किया जा रहा है। वहीं बेवजह निकलने वालों को अस्थाई जेल भेजने के साथ जुर्माना भी वसूल रही है।

12 घंटे में 182 को पहुंचाया अस्थाई जेल
पुलिस के मुताबिक 29 अप्रैल को 12 घंटे में पुलिस ने 182 लोगों को अस्थाई जेल पहुंचाया। इसमें 51 के खिलाफ धारा 188 भादिव का प्रकरण भी दर्ज किया। इस दौरान 2382 लोगों का चालान बनाते हुए दो लाख 39 हजार 700 रुपए जुर्माना वसूला।

नुक्कड़ नाटक के दौरान एसपी भी पहुंचे गौमाता चौक
कोरोना वायरस से संक्रमण से बचाने के लिए एसपी भी सड़क पर उतरे। गुरुवार को वह गौमाता चौक पहुंचे। वहां नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लाेगों को कोरोना से बचाव का संदेश दे रहे टीम का हौसला बढ़ाया इस दौरान एसपी ने भी लोगों को जागरुक किया। इसके बाद वह दमोहनाका, गोहलपुर तिराहा, रद्दी चौकी, अधारताल तिराहा चैकिंग प्वाइंटों पर पहुंचे। ड्यूटी पर तैनात पुलिस जवानों का हाल जाना। हौसला बढ़ाते हुए बताया कि कोई समस्या हो तो नि:संकोच बताएं।

बेवजह निकले लोगों से पूछताछ करते एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा।
बेवजह निकले लोगों से पूछताछ करते एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा।

इस तरह की गई कार्रवाई

  • 4803 लोगों के खिलाफ एक वर्ष में 188 भादवि की कार्रवाई की गई।
  • 2.13 लाख लोगों से एक वर्ष में 2 करोड़ 18 लाख 23 हजार 200 रुपए जुर्माना वसूला गया।
  • 182 लोगों को बेवजह निकलने पर 29 अप्रैल को अस्थाई जेल पहुंचाया गया।
  • 51 लोगों के खिलाफ कोरोना प्रोटोकाल का उल्लंघन करने पर 29 अप्रैल को 188 भादवि का प्रकरण दर्ज किया गया।
  • 2382 लोगों का मास्क न लगाने और कोरोना गाइडलाइन तोड़ने पर कार्रवाई करते हुए 39 हजार 700 रुपए जुर्माना वसूला।

लॉकडाउन में गाइडलाइन का उल्लंघन करने पर कार्रवाई

  • कटंगी नगर पंचायत क्षेत्र में आटा चक्की संचालित करने पर जहीर सत्तार खान, मुझब्बर, सत्तार खान, याशीर अराफात, हनीफ खान के खिलाफ धारा 188, 34 भादवि व 56 आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्यवाही की गयी। सभी बिना मास्क के आटा चक्की की दुकान में मौजूद थे।
  • बेलबाग मुख्य रोड स्थित राजन ट्रेडर्स के संचालक जय कुमार वासानी अपनी दुकान खोले हुए बैठा था।
  • झामनदास चौक में योगेश किराना दुकान के संचालक योगेश केशरवानी अपनी दुकान संचालित करते हुए मिला।
  • आईटीआई मुख्य रोड पर मास्क दुकान का संचालक अभय कुमार जैन और राजू सेन दुकान खोलकर भीड़ लगाए मिले।
  • रांझी मुख्य रोड पर पंजाब मटन की दुकान का संचालक अमर वर्मा और नर्मदा नर्सरी के सामने अंडे की दुकान का संचालक दीपेश भोजक पर कार्रवाई हुई।
खबरें और भी हैं...