पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • 80 Beds Ready In Five Coaches Of Railway For Kovid Victims, Erected Racks At Madan Mahal Station, Two Doctors Will Be Available In Every Coach

ट्रेन के कोच बनेंगे सहारा:कोविड पीड़ितों के लिए रेलवे के पांच कोच में 80 बिस्तर तैयार, मदनमहल स्टेशन पर रैक खड़ा किया, हर कोच में मिलेंगे दो चिकित्सक

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक साल पहले शुरू की गई रेलवे की कोशिशें अब रंग ला रही है। शहर में कोरोना मरीजों के आइसोलेशन के लिए रेलवे ने पांच कोच का रैक मदनमहल स्टेशन पर खड़ा कराया है। हर डिब्बे में 16 बिस्तर तैयार हुआ है। हर कोच में दो-दो डॉक्टरों की सुविधा मिलेगी।

जानकारी के अनुसार आइसोलेशन पांचों कोच को मदनमहल स्टेशन के प्लेटफॉर्म-3 में खड़ा किया गया है। कोरोना मरीजों को आइसोलेशन कोच में भर्ती करके इलाज की व्यवस्थाओं का मंगलवार को रेल अधिकारियों और कलेक्टर ने निरीक्षण किया। इन कोच में कोरोना संक्रमितों को भर्ती करने का निर्णय जिला प्रशासन को लेना होगा। इन कोचों में इलाजरत मरीजों को राहत देने के लिए खिड़की पर कूलर लगाए हैं।
एक साल बाद रेलवे ने ली कोचों की सुध
जबलपुर रेल मंडल में कोरोना की पहली लहर के समय पर आइसोलेशन कोच के दो रैक बनाए गए थे। इसमें 24 कोच का एक रैक दिल्ली भेजा गया था। दूसरा 22 कोच का रैक अभी मदन महल स्टेशन में खड़ा किया गया है। जिला प्रशासन की ओर से रेलवे के आइसोलेशन कोच में दिलचस्पी ली गई। प्रशासन के पत्र के बाद रेलवे ने मदनमहल में खड़े रैक के पांच कोच मरीजों के आइसोलेशन के लिए तैयार कर दिए है।
डॉक्टर, दवा, उपकरण का एसी कोच
मदनमहल स्टेशन में खड़े 22 आइसोलेशन कोच के रैक में अभी पांच कोच को कोरोना मरीजों के उपचार के लिए तैयार किया गया है। प्रत्येक कोच में 16 केबिन है। संक्रमितों के बीच उचित दूरी बनाए रखने के लिए हर केबिन में एक मरीज को भर्ती किया जाएगा। प्रत्येक पांच कोच के साथ एक एससी कोच जोड़ा गया है।

इसमें डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, दवा और उपकरण रहेंगे। हर कोच में ऑक्सीजन सिलेंडर रखे गए है। गर्मी और तपिश से बचाने के लिए कोच के ऊपर फट्‌टी बिछाई गई है। विंडो कूलर लगाए गए है। संक्रमित को प्रारंभिक उपचार और आइसोलेशन की सुविधा है।
कलेक्टर ने देखा रेलवे आइसोलेशन कोच
कलेक्टर कर्मवीर शर्मा मंगलवार 4 मई को मदनमहल पहुंचकर रेलवे द्वारा तैयार किए गए आइसोलेशन कोच को देखा। रेलवे द्वारा कोविड नियंत्रण के लिए पांच कोच को आइसोलेशन कोच के तौर पर तैयार किया है। कलेक्टर शर्मा ने रेलवे के अधिकारियों तथा चिकित्सकों से सभी व्यवस्थाओं को लेकर चर्चा की। इस अवसर पर अपर कलेक्टर हर्ष दीक्षित, एसडीएम ऋषभ जैन सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...