पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफैक्ट:सेनेटाइजेशन में साफ हो गए कई इलाकों के मच्छर, डेंगू व चिकनगुनिया से राहत

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस बार कम हो गई पीड़ितों की संख्या बचाव के लिए घरों के आसपास सफाई बेहद जरूरी

जिले में कोरोना काल में अब तक लगभग 17 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं इस दौरान डेंगू के मरीजों की संख्या 6 वर्षों में सबसे कम रही है। गत वर्ष 2020 में डेंगू के सिर्फ 39 मामले ही देखे गए। इसकी वजह कोरोना के कारण लोगों का आना-जाना कम हुआ तो लोकल ट्रांसमिशन नहीं हुआ, जिसके चलते 2019 के मुकाबले 2020 में बहुत कम मरीज मिले।

हालाँकि दोनों ही वर्षों में सैम्पलिंग को लेकर भी फर्क रहा। 2019 में जहाँ लगभग 6 हजार लोगों की सैम्पलिंग हुई थी, वहीं 2020 में 668 सैम्पल ही जाँच के लिए भेजे गए। विशेषज्ञों के अनुसार डेंगू और चिकनगुनिया को लेकर सतर्क रहना चाहिए। इसके लिए घरों के आस-पास सफाई रखना जरूरी है।

2018 में सबसे ज्यादा केस
पिछले 6 वर्षों में जिले में डेंगू के सबसे ज्यादा केस 2018 में मिले थे। उस साल डेंगू के 825 मामले सामने आए थे। यही नहीं इसी वर्ष चिकनगुनिया के 1543 मामलों ने भी रिकाॅर्ड तोड़ा था।

यह भी जानें
जानकारों के अनुसार डेंगू एडीज मच्छर के काटने से होता है। मच्छर के भीतर डेन वायरस होता है। जब ये मच्छर किसी डेंगू प्रभावित व्यक्ति को काटेगा तो वायरस एक्टिव हो जाता है। इसके बाद जब भी वह किसी अन्य व्यक्ति को काटेगा तो उसे डेंगू हो जाता है। 3 सप्ताह तक यह मच्छर जिंदा रह सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार साफ पानी में पैदा होने वाले एडीज मच्छर को अंडे से मच्छर बनने तक में 10 दिन का समय लगता है।

शहर में कहाँ
जिला मलेरिया अधिकारी अजय कुरील ने बताया कि शहर में रद्दी चौकी, काँचघर, शीतलामाई, गुरंदी, गढ़ा जैसे क्षेत्रों में डेंगू और चिकनगुनिया के केस मिले हैं। कोरोना काल में शहर के विभिन्न क्षेत्रों का सेनिटाइजेशन कराया गया, जिसमें इन क्षेत्रों में पिछले कुछ वर्षों की तुलना में इस साल केस कम आए। विभाग की 27 टीमों ने सर्वे का कार्य किया।

डेंगू की तर्ज पर मलेरिया में भी सैम्पलिंग
शासन के नियमानुसार डेंगू का केस मिलने पर, आस-पास के 120 घरों में टीम भेजकर सैम्पलिंग कराई जाती है। इसी तरह अब मलेरिया के लिए भी सैम्पलिंग होगी। पहले 50 घरों में सैम्पलिंग होती थी, जिसे बढ़ाकर 120 कर दिया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें