नंद के घर आनंद भयो, जय कन्हैयालाल की..:श्रीकृष्ण जनमाष्टमी ग्रामीण क्षेत्रों में धूमधाम से मनाई गई

जबलपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंदिरों में पूजन-पाठ के बाद चल समारोह निकला

नंद के आनंद भयो जय कन्हैयालाल की... की गंूज से सोमवार को शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों का वातावरण गुंजायमान रहा। श्रीकृष्ण मंदिरों में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं की भीड़ भगवान के विभिन्न स्वरूपों के दर्शन करने उमड़ी। सुबह से शाम तक दर्शन पूजन के साथ मध्य रात्रि में नंदलाल के जन्मोत्सव पर शंख, घंटा की ध्वनि से भगवान के अवतरण पर लोगों ने एक दूसरे को बधाई देते हुए प्रभु से स्वस्थ जीवन एवं सुख, ऐश्वर्य की कामना की।

पनागर: कृष्ण जन्माष्टमी पंडाल में पूजन आरती कर प्रसाद वितरण कर कृष्ण जन्माष्टमी को हर्षोल्लास से मनाया गया। मटकी फोड़ का आयोजन इस वर्ष नहीं किया गया। गांधी वार्ड के अभिमन्यु चौक में कृष्ण भगवान की मूर्ति का पूजन किया गया। आयोजन समिति के गोरेलाल यादव ने बताया कि कोरोना गाइडलाइन के अनुसार भगवान का पूजन किया गया।

गाँधीग्राम: गाँधीग्राम क्षेत्र के प्रसिद्ध बाजार स्थित रामजानकी मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव केवल पुजारी व कुछ भक्तों की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उत्साह पूर्वक मनाया गया।रात्रि होते ही मंदिर पुजारी ने रामजानकी मंदिर के पट खोले। बाँस की टोकनी के नीचे शिशु जन्म के नरे के रूप में खीरे को काटा। भगवान श्रीकृष्ण का जन्म होते ही मंदिर परिसर में जय कन्हैया लाल की.. हाथी घोड़ा पालकी एवं वाद्य यंत्रों की मधुर धुन से संपूर्ण मंदिर परिसर गूंज उठा। कूड़ा कंजई तिराहे स्थल व अनेक वार्डों में बच्चों के लिये मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

पाटन: नृत्य गोपाल मंदिर में कान्हा से पधारे संत राजेंद्रदास महाराज के शिष्य रोहित दासजी ब्रज में गाई जाने वाली जन्मोत्सव बधाई और भक्ति पदों की आकर्षक प्रस्तुति की। मंदिर सर्वराहकार ठाकुर रणधीर सिंह ने स्वागत किया। शाम को विश्व हिंदू परिषद के द्वारा अपने स्थापना दिवस पर मंदिर में महाआरती की गई। इस अवसर पर न्यासियों के साथ आचार्य जगेंद्र सिंह,सुरेंद्र सिंह, कृष्णा प्रसाद वेहुर, कृष्ण शेखर सिंह आदि उपस्थित थे।

कुंडम: नगर में भगवान श्री कृष्ण जनमाष्टमी पर विभिन्न कार्यक्रम हुए। श्री कृष्ण जन्म उत्सव पर घरों में भगवान की झांकी सजाई।

बाघराजी: श्री कृष्ण जन्माष्टमी नगर स्थित झंडा चौक बाजार बघराजी में भगवान श्री कृष्ण जी की प्रतिमा पर साज सज्जा के साथ तिलक बंधन कर पूजा अर्चना की गई।

कटंगी: नगर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी एवं विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल स्थापना दिवस का कार्यक्रम धूमधाम हर्षोल्लास के साथ मोहन दुकान के पास मनाया गया। इस दौरान डॉ. शैलेंद्र यादव, गुलाब यादव, रघुराज यादव, दादा गोविंद यादव, गोली सुखदेव, मूरत आदि मौजूद थे।

बेलखाडू: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के शुभ अवसर पर ग्रामीण क्षेत्रों में श्रद्धा के साथ घर घर में ग्रामीणों ने ब्रत रख कर श्रीकृष्ण जी की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद मांगा। घरों में नन्हें बच्चों को श्रीकृष्ण राधा के प्रतीकात्मक रूप में सजा कर उनकी भी पूजा की गई ।

बरेला: देवकीनंदन मधुसूदन श्री कृष्ण जी का जन्म दिवस नगर में भक्ति भाव के साथ मनाया गया। नगर में जगह-जगह विभिन्न धार्मिक आयोजन किए गए। इस अवसर पर नगर के थाने के पास स्थित राधाकृष्ण मंदिर में भगवान का विशेष पूजन अर्चन किया गया एवं भंडारे का आयोजन किया गया। इसी प्रकार नगर नगर में भगवा दल द्वारा एवं विश्व हिंदू परिषद द्वारा बस स्टैंड दादा दरबार में एवं सन्मति स्कूल के पास स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में भंडारे का आयोजन किया गया। शारदा नगर में यादव महासभा द्वारा भगवान श्री कृष्ण का पूजन अर्चन कर फलों का वितरण किया गया। इस अवसर पर यादव महासभा के पंचम यादव, गोविंद यादव, फूलचंद यादव, अनु मराठा उपस्थित थे ग्राम देवरी पटपरा में मंगल भवन में ग्रामीणों द्वारा जन्माष्टमी का आयोजन किया गया।

खबरें और भी हैं...