• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Snooker Was Invented In Jabalpur, The British Played This Game For The First Time, A Change Was Made In The Traditional Billiard Game

राष्ट्रीय खेल दिवस पर विशेष:जबलपुर में हुआ था स्नूकर का उत्पत्ति, अंग्रेजों ने खेला था पहली बार ये खेल, परंपरागत बिलियर्ड्स खेल में किया गया था बदलाव

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सदर में अंग्रेजों के समय स्कूनर खेलने की फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
सदर में अंग्रेजों के समय स्कूनर खेलने की फाइल फोटो।

मेजर ध्यानचंद की जयंती पर हर वर्ष राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को मनाया जाता है। खेलों में जबलपुर ने कई राष्ट्रीय खिलाड़ी दिए। पर बहुत कम लोग जानते होंगे कि विश्व प्रसिद्ध स्नूकर की शुरूआत जबलपुर से हुआ था। 1875 में ब्रिटिश सैन्य अधिकारीयों के मेस से स्नूकर की अवधारणा ने जन्म लिया। ब्रिटिश सेना के अधिकारियों के बीच बिलियर्ड्स एक लोकप्रिय खेल था। परंपरागत बिलियर्ड्स खेल में बदलाव का नतीजा स्नूकर के रूप में सामने आई।

इतिहासकार आनंद सिंह राणा के मुताबिक उन दिनों वायएमसी (यंग मेन क्रिश्चयन एसोसिएशन) जिसे वर्तमान में केंट क्षेत्र, सदर के नाम से जाना जाता है। यहां अंग्रेजों के क्लब हुआ करते थे। यहां सुबह-शाम अंग्रेज एकत्रित होकर विभिन्न खेल खेला करते थे। 1875 में जबलपुर के अधिकारियों का उद्देश्य परंपरागत खेल में बदलाव कर लाल और काले रंग के अलावा उसमें रंगीन गेंदों को भी मिलाना था। इस खेल को मेस में ही नए स्वरुप में खेला गया।

स्नूकर शब्द की उत्पत्ति भी कम रोचक नहीं

स्नूकर शब्द की उत्पत्ति भी कम रोचक नहीं है। ये सैन्य शब्दावली से लिया गया शब्द है। कहते हैं जब डेवनशायर रेजिमेंट के कर्नल सर नेविल चैम्बर्लन इस नए खेल को खेल रहे थे। तभी उनके प्रतिद्वंदी ने गेंद पर निशाना लगाया, लेकिन पॉकेट में गेंद डालने में असफल रहा। चैम्बर्लन ने उसे एक स्नूकर कहकर पुकारा। उन दिनों स्नूकर अनुभवहीन खिलाड़ियों को कहा जाता था। इस तरह स्नूकर बिलियर्ड्स से जुड़ गया। बाद में धीरे-धीरे इसमें और बदलाव आते गए और यह लोकप्रिय खेल बनता गया।

स्नूकर में अलग-अलग रंग की 22 गेंदें होती हैं।
स्नूकर में अलग-अलग रंग की 22 गेंदें होती हैं।

स्टिक की मदद से एक टेबल पर खेला जाता है स्नूकर

वर्तमान में शहर में मौजूद नर्मदा क्लब में अंग्रेज कई सालों तक स्नूकर खेलते रहे। पर भारतीयों को उस समय इसे खेलने का मौका नहीं मिला। स्नूकर खेल एक स्टिक की सहायता से खेला जाता है. इस खेल में एक एक बड़े टेबल का इस्तेमाल किया जाता है, जो 12 फीट × 6 फीट (3.7 मीटर × 1.8 मीटर) के आकार का होता है। इस टेबल पर हरे रंग का मेट चढ़ा होता है। टेबल के चारों कोनों पर चार बड़े होल (पॉट) बने होते हैं।

इस खेल को खेलने के लिए एक स्टिक और रंगीन गेंदों का इस्तेमाल किया जाता है। स्नूकर राष्ट्रमंडल देशों में खेला जाता है। यह खेल चीन में विशेष रूप से और लोकप्रिय हैं। जबलपुर से प्रारंभ हुए इस खेल की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि मोबाइल में भी इसे खेला जाने लगा है। यही नहीं स्नूकर एप भी अब मौजूद हैं।

बिलियर्ड्स और स्नूकर के बीच अंतर?

  • बिलियर्ड्स में तीन अलग-अलग रंग की गेंदें और स्नूकर में अलग-अलग रंग की 22 गेंदें होती हैं।
  • बिलियर्ड्स और स्नूकर दोनों ही खेल टेबल पर खेले जाते हैं, दोनों ही गेम्स में गेंदों की संख्या और उनके रंगों के आधार में बड़ा फर्क होता है।
  • बिलियर्ड्स गेम को तीन तरह की रंगीन सफेद, पीली और लाल गेंदों के साथ खेला जाता है। एक खिलाड़ी सफेद गेंद तो दूसरा पीली गेंद से खेलता है।
  • इस गेम में दोनों खिलाड़ियों का लक्ष्य होता है लाल गेंद को ज्यादा से ज्यादा होल में डालकर सेट पाइंट हासिल करना। अधिक सेट पाइंट हासिल करने वाले की जीत होती है।
  • वहीं स्नूकर को 15 लाल गेंदों, एक सफेद गेंद और छह रंगीन गेंदों के साथ खेला जाता है।
  • स्नूकर में खिलाड़ी को पहले लाल गेंदों को पॉट करना होता है। उसके बाद छह रंगीन गेंदों को पॉट करना पड़ता है। आखिरी में लाल गेंदों को पॉट करना होता है।
  • खेल के आखिरी में जिसके सबसे ज्यादा पॉट पाइंट होते हैं, उसकी जीत होती है।
  • स्नूकर के खेल में हर रंग की गेंद का एक अलग अंक होता है। लाल गेंद का एक अंक, पीली गेंद के दो अंक, हरी गेंद के तीन अंक, भूरी गेंद के चार अंक, नीली गेंद के पांच अंक, गुलाबी गेंद के छह अंक और काली गेंद के सात अंक होते हैं।

केबीसी में भी इस पर पूछा जा चुका है सवाल

मशहूर टीवी शो केबीसी के हाल ही में प्रसारित हुए एपिसोड में ग्वालियर की प्रोफेसर किरण वाजपेयी से शो के दौरान अमिताभ बच्चन ने स्नूकर (snooker) खेल से जुड़ा सवाल पूछा था। सवाल था कि मध्य प्रदेश के जबलपुर शहर में किस खेल का इनवेंशन हुआ था? सवाल के जवाब में चार विकल्प दिए गए थे. पोलो, स्नूकर, गोल्फ और बैडमिंटन।

दुनिया में सबसे अधिक स्नूकर और बिलियर्ड्स चैंपियनशिप भारतीयों ने जीतीं

  • बिलियर्ड्स और स्नूकर भले ही अंग्रेज खेलते रहे हों, लेकिन अब इस खेल में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा स्थापित हो चुका है। 1958 में पहली बार विल्सन जोन्स ने बिलियर्ड्स विश्व चैंपियनशिप जीती थी। विल्सन जोन्स के बाद भारतीय खिलाड़ी माइकल फरेरा ने लगातार 8 बार बिलियर्ड्स की चैंपियनशिप जीती थी, जो एक विश्व रिकॉर्ड हैं।
  • गीत सेठी ने भी बिलियर्ड्स और स्नूकर खेल में दुनियाभर में भारत का दबदबा बनाए रखा। गीत सेठी ने 6 बार पेशेवर स्तर और 3 बार शौकिया वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप जीती थी। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी पंकज आडवाणी स्नूकर और बिलियर्ड्स के विश्व विजेता बने।
  • पंकज आडवाणी के नाम व‌र्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप के 21 टाइटल हैं। 2005, 2008 और 2012 में वह लगातार तीन साल हैट्रिक लगाते हुए व‌र्ल्ड, एशिया और नेशनल चैंपियन रहे हैं। पंकज ने 2006 में दोहा में आयोजित हुए एशियाई खेलों में पंकज आडवाणी ने स्नूकर और बिलियर्ड्स खेल में स्वर्ण पदक जीता था। 2014 के बाद से आडवाडी स्नकूर व बिलियर्ड्स का खिताब जीत रहे हैं।
खबरें और भी हैं...