• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Special Teams Will Have To Do Sampling In Every Ward And Zone, The Corporation's Team Will Also Reach The Terraces To Check Dengue

निगमायुक्त ने दिए निर्देश:विशेष दलों को हर वार्ड और जोन में करनी होगी सैम्पलिंग, डेंगू रोकने छतों पर भी जाँच के लिए पहुँचेगी निगम की टीम

जबलपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डेंगू के मरीजाें की संख्या दिनों दिन बढ़ रही है जिससे निपटने के लिए अब निगम ने नई योजना तैयार की है। इसके तहत न केवल फॉगिंग, कीटनाशकों का छिड़काव, सफाई तो कराई ही जाएगी साथ ही लोगों के घरों की जाँच भी होगी। विशेषकर रहवासी मकानों के छतों की जाँच कराई जाएगी और वहाँ यदि खुले में टायर, बर्तन या ऐसी सामग्री रखी मिलेगी जिनमें पानी भरा होगा तो जुर्माना भी किया जाएगा। इसके साथ ही घरों के कूलरों की भी जाँच कराई जाएगी क्यांेकि सर्वाधिक मच्छर बंद कूलर के पानी में ही होते हैं।

निगमायुक्त संदीप जीआर ने शनिवार को अवकाश के दिन भी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देश दिए कि डेंगू और मलेरिया से निपटने के लिए जिन विशेष दलों का गठन किया गया है उनसे घरों की छतों और कूलरों की भी जाँच कराई जाए। उन्हें यह बताना होगा कि छतों पर रखे टायर में भी यदि थोड़ा सा भी पानी भरा है तो उसमें मच्छरों के हजारों लार्वा पैदा होते हैं, गमलों में यदि हमेशा पानी भरा रहता है, टंकियाँ यदि खुली हों तो उनमें भी मच्छर पैदा होते हैं। स्वास्थ्य अधिकारी भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अब निगम और मलेरिया विभाग के कर्मचारियों को निर्देशित किया गया है कि घरों, दफ्तरों और दुकानों आदि में जाकर कूलरों की जाँच करें।

बिना मास्क लगाने वालों को दी समझाइश
कोरोना को फैलने से रोकने और गंदगी फैलाने वालों पर कार्रवाई के लिए निगमायुक्त ने पैदल ही सड़कों पर भ्रमण किया। इस दौरान जहाँ भी दुकानदार, ग्राहक या आम लोग बिना मास्क के मिले, उन्हें चेतावनी दी और दोबारा ऐसा करने पर दोहरा जुर्माना लगाने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...