पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Used To Prepare Notes Of 50, 100, 200 And 500 Rupees With Color Printer, Arrested Two Including The Kingpin, Seized Fake Notes Of Four Lakh Rupees

जबलपुर में घर में नकली नोट छापने का कारखाना!:कलर प्रिंटर से छापे 50 से लेकर 500 के नोट; असली नोटों की गड्‌डी में 3 से 4 नकली नोट खपा देता था हिस्ट्रीशीटर

जबलपुर3 महीने पहले
  • घर से चार लाख रुपए के नकली नोट जब्त किए

जबलपुर में गोहलपुर पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है। सरगना अपने घर में कलर प्रिंटर और ग्रीन रिबन का प्रयोग कर 50, 100, 200 व 500 रुपए के नोट छापता था। उससे चार लाख रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। आरोपी असली नोटों की गड्‌डी में 3-4 नकली नोट रखकर लॉकडाउन में ही सवा लाख रुपए से अधिक के जाली नोट चला चुका है। पुलिस ने उसके एक और सहयोगी को दबोचा है, जो बाजार में नकली नोट चलाता था। आरोपी की रसल चौक में मोबाइल और गलगला में किराने की दुकान है।

CSP गोहलपुर अखिलेश गौर के मुताबिक मुखबिर से नकली नोट छापने की सूचना मिली थी। गोहलपुर और हनुमानताल थाने की संयुक्त टीम लेकर समता कॉलोनी निवासी नरेश आसवानी के घर दबिश दी। टीम ने घर की तलाशी ली तो एक कमरे में नकली नोट छापने का पूरा सामान मिल गया। आरोपी के पास से 50, 100, 200, 500 रुपए के कुल 27 हजार रुपए के नकली नोट मिले हैं। वहीं पुलिस ने कलर प्रिंटर भी जब्त किए हैं, जिसकी मदद से वह नकली नोट तैयार करता था।

50 रुपए के नकली नोट कोई ग्राहक दे गया था, उसे देखकर आया आइडिया
नरेश आसवानी ने बताया कुछ समय पहले उसकी माेबाइल की दुकान पर 50 रुपए की एक नकली नोट किसी ग्राहक ने दे दी थी। फिर इसी नोट को देखकर उसे भी आइडिया आया। उसने एक कलर प्रिंटर और ग्रीन रिबन व अच्छी क्वालिटी के कागज खरीद कर लाया। इसके बाद वह नकली नोट छापने लगा। पुलिस को उसने दो महीने से नकली नोट छापने की बात बताई है, लेकिन बताया जा रहा है कि यह काम वह काफी दिनों से कर रहा है।

आरोपी के घर से जब्त नकली नोट।
आरोपी के घर से जब्त नकली नोट।

टीम की पूछताछ में पता चला कि नरेश आसवानी की रसल चौक में मोबाइल की दुकान है। वहीं मुकादमगंज में विक्की नजरल स्टोर नाम से दुकान है। इसमें दो ऊपर तो नीचे शाॅप है। समता कॉलाेनी में भी उसने घर के पास एक गोदाम भी ले रखा है। आरोपी इन दुकानों में आने वाले ग्राहकों को एक-दो नकली नोट देता था। इसी तरह गड्‌डी में वह दो-चार नोट डाल देता था। पूरे लॉकडाउन में उसने घूम-घूम कर सवा लाख रुपए बाजार में चला डाले।

सफेद बनियान में आरोपी नरेश आसवानी।
सफेद बनियान में आरोपी नरेश आसवानी।

रसल चौक से भी एक आरोपी को दबोचा
टीम ने रसल चौक से तरु नाम के एक और युवक को दबोचा है। यह नरेश आसवानी के साथ मिलकर बाजार में नकली नोट चलाता था। उससे भी पूछताछ चल रही है कि वह कमीशन पर नोट चलाता था या फिर पार्टनर था। गोहलपुर पुलिस ने प्रकरण में FIR दर्ज कर लिया है। अभी दोनों आरोपियों से पूछताछ चल रही है।

जब्त नकल नोट।
जब्त नकल नोट।

अपराधी प्रवृत्ति का है आरोपी, जिलाबदर तक हो चुका है
CSP गोहलपुर अखिलेश गौर के मुताबिक नरेश आसवानी आपराधिक प्रवृत्ति का है। उसके खिलाफ ओमती थाने में कुल 11 मामले दर्ज हैं। 2017 में उसका जिला बदर भी हो चुका है। पूछताछ में ये भी सामने आया है कि आरोपी का बेटा कमल आसवानी नकली सामग्री बेचता है। वह नकली हार्पिक, लाइजोल, कोलीन, रेल लेबल टी, गुड नाइट लिक्विड, क्लीनिक प्लस शैम्पू 1 रुपए वाला तैयार कर बेचता है। समता कॉलोनी में लिए गए गोदाम में उक्त माल रखने की बात सामने आई है।

खबरें और भी हैं...