पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मिलावटी मसाले और तेल से स्वास्थ्य से खिलवाड़:जीरा में सुआ और लोकल तेल की ब्रांडेड कंपनी के नाम से करता था पैकिंग, ग्रामीण क्षेत्रों बेच देता

जबलपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फ्लैट में चल रहा था मिलावटी मसालों व तेल पैकिंग का खेल। - Dainik Bhaskar
फ्लैट में चल रहा था मिलावटी मसालों व तेल पैकिंग का खेल।
  • अधारताल क्षेत्र में क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की संयुक्त कार्रवाई
  • गोदाम में टीम ने छह लाख की सामग्री जब्त, छोटे-छोटे पैकेट में ग्रामीण क्षेत्रों में बेचते थे

आपके घर में खाया जाने वाला जीरा भी नकली हो सकता है। गुरुवार को क्राइम ब्रांच और खाद्य विभाग की टीम ने एक गोदाम पर छापा मारा, तो दंग रह गई। मौके पर बड़ी मात्रा में लो ग्रेड का जीरा और उसमें मिलाया जाने वाला 40 से 50 रुपए किलो सुआ (जीरा जैसा दिखने वाला) जब्त किए। आरोपी लोकल तेल को ब्रांडेड कंपनी के नाम से 50 से 125 एमएल की शीशी में पैक में कर ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई करता था।

नकली मसाले के पैकेट सहित खाली रैपर जब्त।
नकली मसाले के पैकेट सहित खाली रैपर जब्त।

जानकारी के अनुसार क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि आधारताल तिराहे के पास अनारो कॉम्प्लेक्स में फ्लैट किराए पर लेकर शैलष जैन अपने पार्टनर मुकेश जगवानी के साथ मिलकर मिलावटी मसाला और अन्य प्रोडक्ट कृष्णा गोल्ड के नाम से तैयार कर बाजार में बेचता है। टीम ने मौके पर दबिश दी, तो आरोपी के यहां से कुल छह लाख रुपए की सामग्री और विभिन्न मिलावट वाले मसाले जब्त हुए।

दो बोरी जीरा में सात बोरी सुआ
फ्लैट के अंदर बड़कुल होटल के पास रहने वाला शैलेष जैन मौजूद मिला। मौके से 7 बोरियों में सुआ (जीरा जैसा दिखने वाला) लगभग 280 किलो, 5 बोरियों में लगभग 150 किलो जीरा, 4 बोरी सोया, और कृष्णा गोल्ड जीरा के नाम से पैक किये हुए मिलावटी पैकेट मिले। आरोपी 80 किलो लो ग्रेड के जीरे में 280 किलो सुआ मिलाकर पैक करता था।

फॉचून लिखा हुआ सरसों का तेल जब्त।
फॉचून लिखा हुआ सरसों का तेल जब्त।

सरसों का तेल भी हुआ जब्त
आरोपी के यहां से 15 लीटर वाला 22 टीन सरसों का तेल मिला। इस पर फॉचून लिखा था। 100 लीटर प्लास्टिक की टंकी मे भरा सरसों का तेल मिला। कृष्णा गोल्ड ऑइल की 50 एमएल की 1440 और 125 एमएल की 360 बोलतें कार्टून में पैक की हुई मिली। मौके से सरसों का तेल पैक करने के लिए खाली बोतलों की 25 बोरियां मिली। इसमें लगभग 10 हजार बोतलें भरी हैं। दो कार्टून ढक्कन मिले।

आरोपी ने फ्लैट में पैकिंग मशीन लगा रखी थी।
आरोपी ने फ्लैट में पैकिंग मशीन लगा रखी थी।

सोंठ में मुलतानी मिट्‌टी
टीम ने एक बोरी मुलतानी मिट्टी मिली सोंठ और 3 बोरी मुलतानी मिट्टी जब्त किए। श्री कृष्णा युग स्पाइस और कृष्णा गोल्ड के रैपर 5 पैकेट, 4 बोरी सौंफ, 3 बोरी अजवाइन, 1 बोरी तेजपत्ता, 2 बोरियों में पैक की हुई सोयाबीन की बरी, 10 किलो काली मिर्च, 2 टेपिंग मशीन, 4 पैकिंग मशीन (1 तेल और 3 मसाले की), 2 इलेक्ट्राॅनिक तराजू, 2 सिलाई मशीन जब्त की है।

बिना रजिस्ट्रेशन पैक किया जा रहा मसाला।
बिना रजिस्ट्रेशन पैक किया जा रहा मसाला।

बिना रजिस्ट्रेशन फर्जीवाड़े की दुकान
आरोपी शैलेष जैन पार्टनर मुकेश जगवानी के साथ मिलकर बिना रजिस्ट्रेशन कृष्णा गोल्ड और श्री कृष्णा युग स्पाइस के नाम से प्रोडक्ट तैयार करवा रहा था। आरोपी अपने सारे उत्पाद 5 से 10 रुपए वाले पैकेट में पैक करवाता था। अधिकतर माल ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई होता था। दुकानदारों को 25 प्रतिशत डिस्काउंट मिलता था। मौके पर पहुंचे खाद्य अधिकारी अमरीश दुबे की ओर से सभी मसालों और तेल के सैम्पल जब्त किए गए हैं। रिपोर्ट मिलने पर आगे की और कार्रवाई होगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

और पढ़ें