पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मौसम:तपन ऐसी कि हर दिन वाष्पीकरण से 3 एमसीएम पानी उड़ रहा बरगी बाँध से, सभी गेट बंद

जबलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बारिश का अंतराल इस बार ज्यादा बढ़ा है जिससे मौसम सेहत के विपरीत तो है ही साथ ही इसका कई तरह से असर भी हो रहा है। बरगी बाँध में ही बारिश के बीच अंतराल बढ़ने और उमस भरी गर्मी के बीच वाष्पीकरण तेजी से बढ़ गया है। बाँध का जल प्रबंधन देखने वाले राजाराम रोहित के अनुसार प्रति 24 घण्टों में बाँध से 3 मिलियन क्यूबिक मीटर जल का वाष्पीकरण हो रहा है।

इससे हालाँकि जल स्तर पर अभी कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा है क्योंकि पानी की आवक अभी बनी हुई है लेकिन यह वाष्पीकरण मौसम की बेरुखी को जरूर दर्शा रहा है। आमतौर पर सितंबर माह खण्ड वर्षा का माह होता है इसमें लौटते हुये मानूसन में बारिश होती है पर इस बार अंतर ज्यादा हो गया है। बीते 18 दिनों से दर्ज होने लायक बारिश नहीं हुई।

जिसका असर यह हुआ है कि वाष्पीकरण तेजी से बढ़ा है। इधर बाँध के कैचमेंट एरिया में बारिश न होने के बाद पानी आने की रफ्तार एकदम न के बराबर हो गई है। बाँध का जो एक गेट आधा मीटर की सीमा तक खुला था उसको बुधवार को बंद कर दिया गया है। अब बाँध में 282 घन मीटर प्रति सेकेण्ड की रफ्तार से पानी आ रहा है तो लगभग इतना ही पानी बाहर जा रहा है। बाँध का जल स्तर 422.70 मीटर पर है जो 99 फीसदी से कुछ ज्यादा है।

उमस भरी गर्मी का सितम
शहर में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने से पहले ही लोग डरे हुए हैं, ऊपर से गर्मी सितम ढा रही है। ऐसी गर्मी में एसी और कूलर के बिना रहना मुश्किल हो रहा है। यही कारण है कि सर्दी, खाँसी और वायरल फीवर के रोगियों की संख्या में अचानक से इजाफा हुआ है। इसे लोग कोरोना भी समझ कर डर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले कुछ दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। बुधवार को शहर का अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक रहा। पी-4

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें