पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सूर्योदय के साथ शुरू होगी गिद्धों की गणना:जिले की सातों रेंजों में टीमें तैनात, 2019 की गणना में मिले थे 80 गिद्ध

जबलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इस साल हो सकता है संख्या में इजाफा

रविवार को सूरज की पहली किरण के साथ प्रदेश भर में एक साथ गिद्धों की गणना शुरू कर दी जाएगी। जबलपुर वन मंडल की सातों रेंजों में वन विभाग की टीमों के साथ पक्षीविद भी इस कार्रवाई में शामिल रहेंगे। वन विभाग ने गिद्धों के संभावित क्षेत्रों में शनिवार से ही टीमें तैनात कर दी हैं।

गणना में पहाड़ या जमीन पर बैठे हुए गिद्धों की ही गिनती होगी और इस टास्क को पूरा करने के लिए सिर्फ एक घंटे का समय ही तय किया गया है। हालांकि क्षेत्रों के हिसाब से टीमें अपना निर्णय बदल भी सकती हैं। जबलपुर वन मंडल में शहपुरा के बरमान घाट से लगे एरिया और कटंगी-दमोह बॉर्डर पर स्थित कैमोरी तमोरिया की पहाड़ियों पर सबसे ज्यादा गिद्ध पाए जाते हैं, लिहाजा इन जगहों पर ज्यादा फोकस रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि हर दो वर्ष में गिद्धों की गणना वन विभाग द्वारा की जाती है। वर्ष 2019 की गणना में जबलपुर के कटंगी स्थित तमोरिया में 78 और शहपुरा के बरमान घाट में 2 गिद्ध मिले थे। लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस वर्ष की गणना में गिद्धों की संख्या ज्यादा हो सकती है।

शनिवार को जबलपुर डीएफओ अंजना सुचिता तिर्की ने फाइनल गणना के लिए मॉकड्रिल कराई, इस वर्चुअल मॉकड्रिल में सभी रेंजों में अधिकारी-कर्मचारियों ने हिस्सा लिया। इस बार की गणना में वरिष्ठ पक्षीविद डॉ. जगत फ्लोरा को शहपुरा, अमित शर्मा को तमोरिया और सक्षम पटैल को बगदरी फाॅल में तैनात किया गया है।

रविवार को प्रदेश के दूसरे वन मंडलों की तरह जबलपुर वन मंडल की सभी रेंजों में सूर्योदय के साथ गिद्धों की गणना शुरू कराई जाएगी। इसके लिए शनिवार को मॉकड्रिल से सभी रेंजों में तैनात टीमों को समस्त जानकारियाँ भी दी गई हैं।
अंजना सुचिता तिर्की, डीएफओ


गिनती के साथ हर चीज पर रखा जाएगा ध्यान
गणना के नियमों के तहत केवल जमीन पर बैठे हुए गिद्धों की गिनती होगी, इसमें उनकी प्रजाति के साथ कितने वयस्क, बच्चे और उनके घोसलों की भी जानकारी जुटाई जाएगी। इसके अलावा गिद्धों के िविचरण से लगी जगहों पर कौन-कौन से वन्य प्राणी रहते हैं या फिर आसपास मृत पशुओं को फेंका तो नहीं जाता इसका भी पता लगाया जाएगा।

डुमना में नजर आया एक नया गिद्ध
शनिवार को मॉकड्रिल के दौरान डुमना के जंगल में एक गिद्ध देखा गया। जिससे इस क्षेत्र में और गिद्ध होने की संभावनाएँ जताई जा रही हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें