• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • In Lieu Of 30 Thousand, The Usurer Recovered 1.70 Lakh By Mortgaging The Shop For Breaking His Son's Leg.

जबलपुर में सूदखोरों का आतंक:बेटे का पैर टूटने पर दुकान गिरवी रखकर लिए 30 हजार के बदले सूदखोर ने 1.70 लाख वसूल लिए

जबलपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
दो सूदखोरों के खिलाफ मामला दर्ज। - Dainik Bhaskar
दो सूदखोरों के खिलाफ मामला दर्ज।

जबलपुर में सूदखोरों से तंग आकर सुसाइड करने वाले युवक ने एक बार फिर शहर में सूदखोरों के शोषण को उजागर कर दिया है। रांझी से ही एक और सूदखोरी का मामला सामने आया है। सूदखोरो ने एक बेबस पिता की मजबूरी का फायदा उठाते हुए 30 हजार रुपए का कर्ज दिया। 1.70 लाख वसूल लेने पर भी एक लाख और मांग रहे हैं। पीड़ित की शिकायत पर रांझी पुलिस ने प्रकरण दर्ज कर लिया है।

रांझी पुलिस के मुताबिक इंद्रानगर बिलपुरा निवासी राजकुमार चौधरी ने शिकायत कर बताया कि 2019 में उसके बेटे रीतेश चौधरी का पैर दुर्घटना में टूट गया था। पैसों की तंगी के चलते उसने गंगा मैया रीवा कॉलोनी वीकल फैक्ट्री के पास रहने वाले अंकुर कुमार से उधार में पैसे मांगे।

पक्की दुकान को गिरवी में रखकर दिए थे 30 हजार रुपए

अंकुर ने उसकी इंद्रानगर संत रविदास मंदिर के पास की पक्की दुकान को गिरवी में रखकर 30 हजार रुपए 10 प्रतिशत ब्याज पर दिए थे। नवंबर 2021 तक उसने अंकुर को 1.70 लाख रुपए दे चुका है। अंकुर ने उधार देते समय खाली स्टाम्प पेपरों पर साईन कराए थे और उससे 1 लाख 999 रुपए का चेक भरवा लिया था।

06 दिसंबर को आरोपी ने मारपीट की

बीच-बीच में उससे और उसके परिजनों से खाली स्टाम्प पेपर में साईन लेता रहा। 6 दिसंबर को अंकुर कुमार के पास अपनी दुकान के दस्तावेज लेने गया तो उसने जातिगत रूप से अपमानित करते हुए मारपीट की और बाद में आकाश विश्वकर्मा को बोलकर उसे घर से निकलवा कर मारपीट करवाया। पुलिस ने मामले में अंकुर कुमार और आकाश के खिलाफ अवैध वसूली, मप्र ऋणियों के संरक्षण अधिनियम का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया है।

एक लाख के बदले तीन लाख वसूल लिए, फिर भी 1.18 लाख और मांग रहा

इसी तरह सोनपुर निवासी सतीश कुमार पटेल ने खमरिया थाने में सूदखोर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। वह अगरबत्ती का धंधा करता है। परेशानी होने पर 18 मई 2015 में उसने रिठौरी निवासी ओमप्रकाश उर्फ बबलू पटेल से एक लाख रुपए 5 प्रतिशत ब्याज पर उधार लिए। इसके एवज में आरोपी ने एक चेक एक लाख रुपए का भरा हुआ लिया था। 40 माह में दो लाख रुपए उसने दिया।

एक माह का ब्याज चूक जाने पर बाउंस करा दिया चेक

एक माह का ब्याज चूक जाने पर उसका चेक बाउंस करा दिया। कोर्ट केश की धमकी दी तो उसे चार माह का ब्याज एडवांस में देना पड़ा। तब उसने बाउंस वाला चेक वापस दिया और उससे दूसरा कोरा चेक ले लिया। अब तक वह 2.99 लाख रुपए ओमप्रकाश को दे चुका है।

जेल भिजवाने की दे रहा था धमकी

इस पर भी वह 1.18 लाख रुपए और मांग रहा है। पैसे नहीं देने पर चेक बाउंस कराकर जेल भिजवाने की धमकी दे रहा है। आरोपी के खिलाफ अवैध वसूली और मप्र ऋणियों के संरक्षण अधिनियम का प्रकरण दर्ज कर जांच में लिया गया है।

सूदखोरों से हों परेशान, तो डायल करें 7587632800

संस्कारधानी वासियों की सुविधा हेतु भू-माफिया, सूदखोर,और चिटफंड कम्पनी से संबंधित शिकायतों के लिये एक हैल्प लाईन नम्बर 7587632800 जारी किया है। जबलपुर पुलिस द्वारा जारी इस नंबर पर कोई भी पीड़ित भू-माफिया, सूदखोर, एवं चिटफंड कंपनी से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है। इसके साथ ही सुझाव भी दे सकते हैं ।