पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मौसम:समय से पहले फूल गए टेसू, आम में आई बौर

जबलपुर24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

रांझी मार्ग पर सतपुला के समीप बौरों से लदा आम लोगों को हैरान कर रहा है। वोगनबिलिया और टेसू के फूल भी संकेत देने लगे हैं ऋतुराज वसंत ने वक्त से पहले ही दस्तक दे दी है। इसे तापमान में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव से भी जोड़कर देखा जा रहा है।

शीत ऋतु में इस बार ज्यादा पश्चिमी विक्षोभ पैदा होने से अब तक ज्यादा दिनों तक पारा नीचे नहीं जा सका। हर कुछ दिन के बाद मौसम में बदलाव दर्ज हो रहा है। मौसम का मिजाज और सालों से इस बार कुछ बदला हुआ भी नजर आ रहा है। इस परिवर्तन का नतीजा है कि गेहूँ के पौधे में समय से पहले कई हिस्सों में बाल आ गई, भले ही गेहूँ पीछे बोया गया हो। इसी तरह वसंत में जो आम में बौर आती थी जिसमें आम से पहले अमियां दिखाई देती थीं वे इस समय दिखाई देने लगी हैं। टेशू जो वसंत के करीब आकर मार्च की शुरूआत में ज्यादातर खिलकर आसपास सिंदूरी रूप दिखाता था वह अभीि दिखाने लगा है। आम में बौर आ गए हैं। इस तरह के परिवर्तन पर जेएनकेविवि होर्टिकल्चर प्रो. एसके पाण्डे का कहना है कि सीजन से पहले फलों, फूल का आना क्लाइमेट चेंज का असर है। फसलों में तापमान की काफी भूमिका होती हैै इसलिए भी इस वर्ष बदलाव देखने मिल रहा है।

हम देखते थे कि पहले शिवरात्रि के दौरान शिव जी को आम की बौर चढ़ाते थे, तभी आम के आने की दस्तक मिलती थी, अब पहले ही फ्लॉवरिंग दिखने लगी है। मौसम सामान्य से अधिक दर्ज होने से भी इस तरह का बदलाव होता है। इससे निश्चित तौर पर उत्पादन पर असर पड़ता है।

बारिश के आसार, मौसम खुलता तो फिर पड़ती सर्दी
मौसम में शुक्रवार को एकदम परिवर्तन देखने मिला। सुबह से हल्का गर्म रहा और शाम को बादल छा गये। उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बनने से संभव है कि आने वाले 24 घण्टों मेें कहीं-कहीं बूँदाबाँदी भी हो सकती है। लेकिन मौसम जब पूरी तरह से साफ हो जाएगा तो एक बार फिर ठण्ड का असर दिखाई देगा। शुक्रवार को शहर का अधिकतम तापमान 28.9 डिग्री दर्ज िकया जो सामान्य से अधिक रहा तो न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री रहा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें