पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • CM Gave Instructions On The Demand Of Journalists In Jabalpur, Will Have To Pay The Same Premium As In 2020, Will Be Able To Apply Till 30 September

पत्रकार बीमा की राशि घटाई:सीएम ने जबलपुर में पत्रकारों की मांग पर दिए निर्देश, 2020 के समान ही देना होगा प्रीमियम, 30 सितंबर तक कर सकेंगे आवेदन

जबलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पत्रकारों को बीमा की प्रीमियम राशि 2020 की तरह ही भरना पड़ेगा। सीएम ने जबलपुर में की घोषणा। - Dainik Bhaskar
पत्रकारों को बीमा की प्रीमियम राशि 2020 की तरह ही भरना पड़ेगा। सीएम ने जबलपुर में की घोषणा।

प्रदेश भर के पत्रकारों के लिए राहत की खबर है। सीएम शिवराज सिंह ने जबलपुर में पत्रकारों की मांग पर पत्रकार बीमा की बढ़ी ही प्रीमियम राशि को घटाने के निर्देश जारी कर दिए। उन्होंने कहा कि पत्रकारों को 2020 के समान ही प्रीमियम की राशि देनी होगी। अंतर वाली राशि सरकार भरेगी। इसी के साथ बीमा आवेदन की अंतिम तारीख भी 15 से 30 सितंबर कर दिया।

एमपी सरकार की ओर से पत्रकारों का बीमा कराया जा रहा है। इसमें अधिमान्य और गैर अधिमान्य पत्रकारों के लिए अलग-अलग प्रीमियम राशि पर बीमा कराने का विकल्प दिया गया है। पत्रकार स्वयं, पत्नी, बच्चों और माता-पिता को कवर करा सकते हैं। पत्रकारों को राहत देने के लिए सरकार अधिमान्य पत्रकारों को 75% और गैर अधिमान्य पत्रकारों को 50% राशि छूट दे रही है। इस बीमा में 2 से 4 लाख रुपए इलाज और 5 से 10 लाख रुपए दुर्घटना को कवर किया गया है। हर उम्र के पत्रकारों के लिए बीमा की प्रीमियम राशि भी अलग-अलग तय की गई है। पर 2021-22 के लिए जनसंपर्क विभाग ने बीमा का प्रीमियम राशि पिछले वर्ष की तुलना में बढ़ा दिया था।

पत्रकारों की ओर से हो रहा था विरोध

कोविड के चलते पहले से संकट में चल रहे पत्रकारों बढ़ी हुई बीमा प्रीमियम राशि को घटाने की मांग उठाई थी। 5 सितंबर को जबलपुर पहुंचे सीएम शिवराज सिंह से स्थानीय पत्रकारों का एक प्रतिनिधिमंडल मिला। चर्चा के दौरान पत्रकारों की ओर से बढ़ाए गए बीमा प्रीमियम राशि को कम करने की मांग रखी गई। सीएम ने तत्काल पत्रकारों की मांग स्वीकार करते हुए जनसंपर्क कमिश्नर को निर्देश दिए कि वे बढ़ी हुई राशि सरकार देगी। पत्रकारों को 2020 की तरह ही प्रीमियम राशि देनी होगी। इसी के साथ उन्होंने आवेदन की तारीख भी 15 सितंबर से बढ़ाकर 30 सितंबर करने के निर्देश दिए।

पत्रकार बीमा के लिए 2021-22 के लिए इसी प्रीमियम राशि को कम करने की हो रही थी मांग।
पत्रकार बीमा के लिए 2021-22 के लिए इसी प्रीमियम राशि को कम करने की हो रही थी मांग।
खबरें और भी हैं...