पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • The Flyover From The End Of Premnagar Started To Be A Solid Pillar, A Slab Will Be Prepared In Karameta.

फ्लाई ओवर:प्रेमनगर वाले छोर से फ्लाई ओवर का पक्का पिलर बनना शुरू हुआ, करमेता में तैयार किया जाएगा स्लैब

जबलपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिजाइन को भोपाल से स्वीकृति मिली, मदन महल चौक से मेडिकल की ओर बाधा न होने से इसी हिस्से में पहले निर्माण, 4 माह बीते बचे 32 माह में बनाकर देना होगा फ्लाई ओवर

फ्लाई ओवर में स्वाइल टेस्टिंग खत्म होने के बाद इसकी डिजाइन को लोक निर्माण विभाग के मुख्यालय भोपाल से फाइनल कर दिया गया है। इसकी एनओसी मिलने के बाद अब मदन महल चौक से मेडिकल की ओर प्रेमनगर के सामने इसका पक्का पिलर बनाना आरंभ कर दिया गया है। पिलर का बेस जब तैयार हो जाएगा तो उसका ऊपरी हिस्सा तैयार कर इसमें स्लैब सीधे ऊपर लाकर रख दिया जाएगा। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के अनुसार पिलर के ऊपर का जो स्लैब है वह करमेता के नजदीक एक यार्ड में तैयार किया जाएगा। अमूमन 3-3 मीटर के यह स्लैब होंगे और इसका काम भी बताया जाता है कि दो पिलर बेस बनने के बाद शुरू किया जाएगा।

गौरतलब है कि फ्लाई ओवर निर्माण के लिए 36 माह का समय निर्धारित किया गया है। इसमें से 4 माह का वक्त बीत चुका है बचे हुये समय में इसका निर्माण पूरा करके देना होगा। समय सीमा में निर्माण एक कठिन चुनौती है, क्योंकि आमतौर पर जो भी निर्माण कार्य जबलपुर में होते हैं उनको लेकर शहरवासियों का अनुभव अच्छा नहीं है। किसी न किसी तरह इनमें देरी होती ही है। फ्लाई ओवर को लेकर अब कहा जा रहा है कि जहाँ पर पहले खाली हिस्सा या निर्माण को लेकर कोई बाधा नहीं होगी वहाँ पर काम पहले किया जाएगा। मदन महल से मेडिकल की ओर और मदन महल चौराहे से ही छोटी लाइन फाटक की ओर पहले काम बाधा न होने से आरंभ किया गया है।

5.6 किलोमीटर में बनने हैं 186 पिलर

फ्लाई ओवर में 5.6 किलोमीटर के निर्माण एरिया में कुल 186 पिलरों का निर्माण किया जाना है। इसमें जैसे-जैसे पिलरों का निर्माण होता जाएगा वैसे ही इसके ऊपर के हिस्से को ढाल दिया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इसके निर्माण में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा, क्योंकि तकनीकी एकदम नई इस्तेमाल की जा रही है। बीच के हिस्से में मदन महल स्टेशन के ऊपर केबल स्टे ब्रिज बनना है, वहाँ के लिए अलग निर्माण होगा। इसमें अलग-अलग स्पॉन तैयार किये जायेंगे जो रेलवे की भूमि में नहीं होंगे। केबल स्टे ब्रिज 350 मीटर का बनना है जिसके लिए निर्माण मदन महल थाने के सामने से होगा। इस केबल स्टे ब्रिज की लागत करीब 40 करोड़ रुपए होगी।

यहाँ सीवर लाइन की बाधा

मदन महल थाने से गेट नंबर दो हनुमान मंदिर तक एक किलोमीटर के दायरे में अभी सड़क में सीवर लाइन की बाधा है। इस हिस्से में सीवर लाइन को लोक निर्माण विभाग शिफ्ट करेगा। इसके लिए पहले सरकार से अनुमति ली जाएगी। इस सीवर लाइन को ऐसी जगह शिफ्ट किया जाएगा जहाँ पर फ्लाई ओवर का कोई पिलर नहीं आयेगा। एक किलोमीटर के दायरे में जो सीवर लाइन है उसको अलग करने के लिए सर्वे कर लिया गया है इसको लोक निर्माण विभाग शिफ्ट करेगा। इस बाधा की तरह अभी फ्लाई ओवर निर्माण के रास्ते में 300 अतिक्रमणों की बाधा भी है जिनको अक्टूबर में दूर किये जाने का दावा किया जा रहा है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें