पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनियमितता:नेता भी ठेंगे पर, नहीं बन पाया स्नेह नगर का नाला

जबलपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अधिकारियों ने कहा था दो दिन में शुरू हो जाएगा निर्माण, हो चुका है भूमिपूजन, ठेकेदार कह रहा- जब तक भुगतान नहीं तब तक काम नहीं

जितने दिनों में आम तौर पर फ्लाईओवर बन जाते हैं उतने दिनों में नगर निगम से नाली और नाले भी नहीं बनाए जाते हैं। वर्क कल्चर ही कुछ ऐसा है कि पहले सड़क को खोद दिया जाता है उसके बाद टेंडर जारी होता है। ऐसे में आम जनता पिसती रहती है। स्नेह नगर नाले के मामले में तो निगम ने शहर के नेताओं को भी ठेंगा दिखा दिया है। बात जब धरना-प्रर्दशन और आंदोलन की आई तो अधिकारियों ने साफ झूठ बोल दिया कि बस दो दिन में काम शुरू हो जाएगा और कुछ ही दिनों में नाला बन जाएगा।

हुआ एकदम उल्टा, आज तक नाले का मलबा नहीं हट सका है, जिससे रोजाना सड़क पर जाम लगा रहा है। वहीं अंदर के सूत्र बताते हैं कि निगम अधिकारी लाख दावा कर लें लेकिन जब तक ठेकेदार को पेमेंट नहीं होगा, उसने काम न करने की कसम खा ली है। रानीताल से कछपुरा मार्ग पर लेबर चौक के पहले डॉ. हर्षे के घर के सामने से साइड रोड तक नाले का पक्कीकरण कार्य किया जाना है। करीब दो माह से यहाँ खुदाई चल रही है, लेकिन नाले का निर्माण अभी तक शुरू भी नहीं हो पाया है।

निगम ने कई घरों की बाउंड्रीवॉल यह कहते हुए तोड़ दी कि सड़क को चौड़ा करने के लिए नाले को भी पीछे किया जाएगा और जनहित को देखते हुए कई लोगों ने अपने घरों की कीमती जमीन भी दे दी, लेकिन इसके बाद भी नाले का निर्माण नहीं हो पा रहा है।

पिछले दिनों यहाँ के स्थानीय रहवासियों ने हंगामा कर दिया और साफ कहा कि जब तक नाले का निर्माण शुरू नहीं हो जाता है वे धरना देते रहेंगे, रहवासियों का समर्थन विधायक, पूर्व पार्षद और अन्य नेताओं ने भी दिया।
सहम गए निगम अधिकारी
मौके पर जब नेताओं के साथ भारी संख्या में जनसमूह एकत्र हो गया, तो निगम अधिकारी भीगी बिल्ली बन गए और भागे-भागे मौके पर पहुँचे। यहाँ उन्होंने आश्वासन दिया कि दो दिन में मलबा हटाकर यातायात सुचारु किया जाएगा और उसके बाद नाले का निर्माण शुरू हो जाएगा। यहाँ की जनता तो भोली-भाली है ही, नेता भी अधिकारियों की कुटिल चाल को नहीं समझे और धरना स्थगित कर दिया गया।
78 फीट चौड़ी होनी है सड़क
निगम अधिकारियों का कहना है कि रानीताल-कछपुरा मार्ग कुछ स्थानों पर सँकरा है, जबकि इस सड़क की मास्टर प्लान में चौड़ाई 78 फीट है उसी अनुसार जिस जगह पर नाला बनाया जाना है, वहाँ मकानों की बाउंड्री तोड़ी गई है और नाले को पीछे कर नए सिरे से निर्माण होगा। नाले की चौड़ाई 3 मीटर होगी और सड़क के एक हिस्से को दो लेन के हिसाब से साढ़े सात मीटर का बनाया जाएगा। इसके साथ ही इसी जगह से पेयजल लाइन भी निकलेगी।

जनता हो रही परेशान
निगम के जानकारों का कहना है कि निगम के कुछ ठेकेदार तो इन दिनों काम कर रहे हैं, लेकिन बाकी ये कहते हुए काम रोके हुए हैं कि जब तक भुगतान नहीं होगा, तब तक काम नहीं किया जाएगा। स्नेह नगर नाले के मामले में भी यही हो रहा है। ठेकेदार को पहले के कार्य का भुगतान नहीं हुआ है और उसने ऐसी जगह काम अधूरा छोड़ दिया है, जहाँ जाम लगना तो स्वाभाविक है, जनता परेशान होगी और हल्ला होगा जिससे उसे पेमेंट मिल जाएगी।
ठेकेदार को चेतावनी दी है

  • काम न होने से जनता परेशान हो रही है, इसे देखते हुए ठेकेदार को चेतावनी दी गई है कि वह शीघ्र ही काम शुरू करे ताकि लोगों की मुसीबत समाप्त हो। ठेकेदार ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही काम शुरू हो जाएगा। - अजय शर्मा, अधीक्षण यंत्री नगर निगम
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें