लाॅकडाउन 4.0 / पहले ही दिन टूटा ऑड-ईवन का नियम, खुल गईं सभी दुकानें

The rules of the Odd-Even broke on the first day, all shops opened
X
The rules of the Odd-Even broke on the first day, all shops opened

  • दुकानदारों को समय पर नहीं दी सूचना, इसके चलते खुल गया पूरा बाजार, सड़कों पर नजर आई भीड़
  • आज ईवन∙सम संख्या की दुकानें खोली जाएँगी, आदेश में कुछ संशोधन भी हुआ

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

जबलपुर. लॉकडाउन 4 अब खत्म होने वाला है इससे पहले ही शहर में जो बंदिशें लगाई गईं थीं उसमें ढील दी गई और नगर निगम सीमा के ग्रीन जोन वाले 65 वार्डों में दुकानों को ऑड-ईवन फाॅर्मूले पर खोलने की परमीशन दी गई। शुक्रवार को पहले दिन ऑड यानी विषम 1, 3, 5, 7 नंबरों की दुकानें खुलनी थीं। दुकानदारों को लेकिन यह बताया ही नहीं गया कि कौन सी दुकान में कौन सा नंबर है और कौन सी दुकानें खोली जानी हैं। नतीजा यह हुआ कि पूरा बाजार खुल गया। कई जगह दुकानें बंद भी रहीं तो कहीं लाइन से दुकानें खुली थीं।

 बाजारों में रौनक नजर आई और सड़कों पर वाहनों की भीड़ दिखी। हालाँकि दुकानें दोपहर के बाद खोली जानी थीं और इसी समय मौसम बदल गया और बारिश शुरू हो गई जिससे दुकानों में वैसी ग्राहकी तो नहीं रही, लेकिन फिर भी दो महीने बाद बाजार खुलने से दुकानदारों ने राहत की साँस ली। वहीं कलेक्टर भरत यादव ने बाजारों और दुकानों को खोलने को लेकर एक बार फिर संशोधन करते हुए आदेश जारी किया है। वहीं ऑड-ईवन सिस्टम में शनिवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ईवन नंबर की दुकानें खुलेंगी यानी जिन दुकानों के नंबर जैसे 2, 4, 6, 8 हैं वे खुलेंगी। जहाँ दुकानों में नंबर नहीं हैं वहाँ एसोसिएशन फैसला लेंगे और दुकानें खुलवाएँगे। दुकानदारों ने राहत मिलने के बाद अब अपने ग्राहकों को मोबाइल पर मैसेज भेजना शुरू कर दिया है  कि कौन से दिन और कितने बजे तक उनकी दुकानें खुलेंगी। 

 चाय-समोसा नहीं बिकेंगे, धार्मिक व पूजा स्थलों के साथ ही पार्क आमजनों के लिए बंद
जिले में बढ़ते कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने की दृष्टि से पूर्व में जारी आदेश में कलेक्टर भरत यादव ने आंशिक संशोधन किया है। आदेश में भारत सरकार और राज्य शासन के गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन एवं अपर मुख्य सचिव गृह विभाग भोपाल से हुई चर्चा के बाद और जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में बनी सहमति के विषयों और बिन्दुओं को आगामी आदेश पर्यन्त तक के लिए शामिल किया गया है।  इसके तहत धार्मिक स्थल व पूजा स्थल, पार्क आमजनों के लिए बंद रहेंगे। चाय, पान, समोसा, शराब दुकानें, सिगरेट, तम्बाकू आदि का विक्रय भी पूरी तरह  प्रतिबंधित रहेगा। 

बाजार भ्रमण पर निकले आला अधिकारी, जनता ने  तालियाँ बजाकर किया स्वागत

शुक्रवार को लार्डगंज, बड़ा फुहारा और सराफा क्षेत्र का कलेक्टर भरत यादव एवं एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा, निगमायुक्त आशीष कुमार ने भ्रमण किया। अधिकारियों ने व्यापारियों से चर्चा की और उनसे ऑड-ईवन फाॅर्मूले के अनुसार ही दुकानें खोलने का अनुरोध किया। हालाँकि सराफा सहित कई जगह की दुकानें नहीं खुलीं। भ्रमण के दौरान कलेक्टर-एसपी सराफा के अंदरूनी मार्गों में भी घूमे जहाँ क्षेत्र के रहवासियों ने अधिकारियों व प्रशासनिक अमले का तालियाँ बजाकर स्वागत किया। कलेक्टर ने कंटेनमेंट जोन से मुक्त हो जाने के बाद भी सराफा के लोगों से सभी जरूरी एहतियात बरतने,  मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक के नाइट कर्फ्यू का कड़ाई से पालन करने का आग्रह किया। भ्रमण के दौरान ननि अपर आयुक्त राकेश अयाची, एसडीएम ऋषभ जैन, सीएसपी दीपक मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर प्रशांत श्रीवास्तव, मुकेश राठौर, सराफा एसोसिएशन के अनूप अग्रवाल मौजूद थे।

इन पर रहेगी पाबंदी

सभी स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान आदि आगामी आदेश तक बंद रहेंगे। केवल ऑनलाइन दूरस्थ शिक्षा की अनुमति रहेगी। 

क्वारंटीन सुविधाओं, आश्रय स्थलों एवं शासकीय प्रयोग के अतिरिक्त आतिथ्य सेवायें प्रतिबंधित रहेंगी। 

 सिनेमा हॉल, शॉपिंग मॉल, जिम, स्वीमिंग पूल, थियेटर, ऑडीटोरियम, बार, मनोरंजन पार्क, सभागार, बैठक हॉल तथा ऐसे ही अन्य स्थान बंद रहेंगे। 
सामाजिक, राजनीतिक, खेल, शैक्षणिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्य एवं अन्य समारोह प्रतिबंधित रहेंगे।  धार्मिक मंडलियों के भी कार्यक्रम नहीं होंगे।

 यात्री बसों का संचालन प्रतिबंधित रहेगा। स्पा, ब्यूटी पार्लर, हेयर कटिंग सैलून फिलहाल पूर्णत: बंद रहेंगे। 

  भोजनालय, मिष्ठान्न की दुकानें ऑड-ईवन प्रणाली से मुक्त रहेंगी, यहाँ से केवल होम डिलीवरी (टेक अवे) द्वारा ही बिक्री की जा सकेगी।



 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना