पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ठेका बदला लेकिन काम का ढर्रा वही:बच्चाें तक से करा रहे सफाई कर्मी का काम

जबलपुर19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कमिश्नर को भेजे काम करते बच्चों के वीडियो
  • मचा हड़कम्प, सफाई ठेकेदारों की आपसी लड़ाई भी बन रही रोड़ा

नगर निगम ने ठेके वाले वार्डों की सफाई का कार्य 5 समितियों को दे दिया है। इससे पुराने ठेकेदारों और नए ठेकेदारों में आपसी विवाद हो रहा है। पुराने ठेकेदार नए ठेकेदारों को काम करने से रोकने का प्रयास कर रहे हैं और इसके चलते नए ठेकेदारों को सफाई कर्मी मिल ही नहीं रहे हैं।

यही कारण है कि कुछ वार्डों में ठेकेदार बच्चों तक से काम करा रहे हैं। ऐसे ही कुछ बच्चाें के वीडियो िनगमायुक्त को भेजे गए हैं। कई जोनों में तो काम पटरी पर आ गया है, लेकिन कुछ में विवाद चल ही रहा है और ऐसा ही रहा तो आने वाले समय में निगम को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

नगर निगम ने एक ही व्यक्ति को सफाई का कार्य करने से रोकने के लिए अलग-अलग समितियों को ठेका प्रदान किया, ताकि एक ही व्यक्ति निगम को हड़ताल आदि के जरिए ब्लैकमेल न कर सके। ऐसा पहले हो चुका है और अब निगम अधिकारी नहीं चाहते कि दोबारा ऐसा हो।

अब जबकि समितियों ने काम शुरू कर दिया है तब कई जाेनों में उन्हें सफाई कर्मी नहीं िमिल रहे हैं, क्योंकि पुराने ठेकेदारों ने सफाई कर्मियों के कई माह का वेतन रोककर रखा है जिससे वे नए ठेके में जा नहीं पा रहे हैं। सत्यापन का फर्जीवाड़ा अब उजागर हो रहा

महादलित परिसंघ के शशिकांत राना ने बताया कि जोन क्रमांक 1, 2, 3 और 4 सहित अन्य वार्डों में भी ठेकेदारों को कुशल सफाई कर्मचारी नहीं िमिल रहे हैं जिससे वे बच्चों और मजदूरों से काम करा रहे हैं। इन ठेकेदारों ने सत्यापन के समय तो मजदूरों तक को सामने खड़ा कर दिया था, लेकिन मजदूर अब काम नहीं कर पा रहे हैं।

गढ़ा और धनवंतरी नगर में बच्चे काम करते मिले जिनके वीडियो बनाकर निगमायुक्त को भेजा गया है।

यह बात सही है कि ठेकेदारों को कर्मचारियों की दिक्कतें हो रही हैं, लेकिन यह सब उनकी आपसी लड़ाई का नतीजा है। अधिकांश वार्डों में सफाई व्यवस्था पटरी पर आ गई है और आने वाले समय में तेजी से काम होगा। बच्चों और मजदूरों से काम कराने की यदि शिकायत आएगी तो कार्रवाई होगी।
-भूपेन्द्र सिंह स्वास्थ्य अधिकारी नगर निगम

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें