पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

संभागायुक्त महेश चन्द्र चौधरी ने कहा -:बेड हैं, ऑक्सीजन है, घबराएँ नहीं, समय पर फीवर क्लीनिक पहुँचकर जाँच कराएँ

जबलपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग से ही जीत सकेंगे कोरोना से जंग

प्रतिदिन 2 सौ से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव मिलने से संस्कारधानी में दहशत का माहौल है। नई गाइडलाइन में अब कलेक्टर के पास लॉकडाउन करने के अधिकार नहीं बचे हैं। ऐसे में कुछ व्यापारी संगठन स्वस्फूर्त लॉकडाउन और कम समय के लिए बाजार खोलने की पैरवी कर रहे हैं, बल्कि उस पर अमल भी कर रहे हैं।

इस संबंध में दैनिक भास्कर ने संभागायुक्त महेशचंद्र चौधरी से बातचीत कर ये पता करने की कोशिश की कि आखिर कोरोना से जंग जीतने के लिए शासन-प्रशासन के पास क्या इंतजाम हैं?

प्रश्न: जबलपुर में प्रतिदिन कोरोना पॉजिटिव की बढ़ती संख्या से प्रशासन कैसे निपट रहा है?
उत्तर : संक्रमण जिस तेजी से बढ़ रहा है उसी तेजी से प्रशासन इलाज की बेहतर व्यवस्थाओं के लिए प्रयासरत है। हम नजर रखे हुए हैं कि मरीजों को इजाल मिल रहा है या नहीं।

प्रश्न: अस्पतालों में बेड नहीं हैं, ऑक्सीजन नहीं है, कैसे आम कोरोना पीड़ित का इलाज हो पाएगा?
उत्तर : ऐसा बिल्कुल नहीं है। हमने अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन का भरपूर इंतजाम किया है। जरूरत इस बात की है कि एसिम्टोमैटिक और माइल्ड लक्षण वाले मरीज घर पर रहें और गंभीर मरीजों के लिए बेड और ऑक्सीजन छोड़ दें।

प्रश्न: आम लोगों को कोविड का टेस्ट कराने में दिक्कत हो रही है, उनका भटकना कैसे रुकेगा?
उत्तर : प्रशासन ने 21 फीवर क्लीनिक खोले हैं। खाँसी-सर्दी-बुखार की शिकायत पर अपने निकट के फीवर क्लीनिक पर पहुँचें और कोविड का टेस्ट कराएँ। पॉजिटिव आने पर देर न करें, डॉक्टर की सलाह लें।

प्रश्न: कोरोना से बचने के लिए और क्या कदम आम लोगों को उठाने चाहिए?
उत्तर :चिकित्सकों के मुताबिक अगले 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण हैं। इस अवधि में सभी को मास्क पहनते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। भीड़-भाड़ वाली जगह से बचना चाहिए और अगर व्यापारिक संगठन अपने स्तर पर लॉकडाउन कर रहे हैं तो उसमें सहयोग करना चाहिए।

प्रश्न: अगर मरीज की सुनवाई न हो तो वो क्या करे?
उत्तर :हमने कोविड कमांड एन्ड कंट्रोल सेंटर बना रखा है, जहां सभी अस्पतालों में बेड की उपलब्धता की अपडेट जानकारी होती है। इसका नंबर 2637500 से लेकर 2637515 तक अर्थात् 16 लाइनें हैं। ये सेन्टर 24 घंटे चलता है। इसके अलावा हेल्प डेस्क पर भी 8103707025, 2679007, 2679008 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें