पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

न्यू ईयर:मंदिरों में उमड़ा आस्था का सैलाब, पर्यटन स्थल भी रहे गुलजार

जबलपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नए साल पर लोगों ने की कोरोना से मुक्ति की कामना, परिवार के साथ मनाई पिकनिक, रहा उत्साह

नए साल पर शुक्रवार को ग्रामीण अंचल में दिन भर चहल-पहल रही। लोग सुबह से स्नान करके मंदिरों में पहुंचे और पूजा अर्चना की। लोगों ने कोरोना से मुक्ति की कामना भी की। इसके अलावा दिन भर पर्यटन स्थलों पर लोगों की आवाजाही बनी रही।

परिवार सहित लोग पिकनिक मनाने भी पहुंचे। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित कटाव, बगदरी फॉल, पंडा बाबा की झिरिया, कुंडेश्वर धाम, टेमर फॉल, बरगी डेम, सहित अन्य स्थानों पर दिन भर लोगों की भीड़ रही।

नए साल के पहले दिन वीरासन माता मंदिर में दिन भर भक्तों की भीड़ रही। इतनी भीड़ थी कि मेले जैसे माहौल बन गया। इस दौरान भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल भी तैनात रहा। सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने के साथ मॉस्क पहनने की सलाह भी पुलिस जवान देते रहे।

पाटन क्षेत्र में लोगों ने नए साल का स्वागत नर्मदा घाटों पर स्नान करके व पिकनिक मनाकर किया। बगदरी फॉल सहित पंडा बाबा की झिरिया में दिन भी लोगों की आवाजाही बनी रही। कुछ लोग मां नर्मदा के दर्शन करने भेड़ाघाट भी गए। चपोद निवासी संदीप पटेल, स्वपनिल पटेल, बजरंगढ़ निवासी केशव प्रताप सिंह ने बताया कि उन्होंने मां नर्मदा के दर्शन कर कोरोना से मुक्ति की कामना की।

नव वर्ष पर नर्मदा घाटों में आस्था का सैलाब उमड़ा। भीड़ होने के बाद भी घाटों पर सुरक्षा के इंतजाम नदारद थे। घाटों के अलावा लोगों ने घर पर पूजन कर व पिकनिक स्पॉट जाकर नया वर्ष मनाया।

सिहोरा: पूजन से हुई नए साल की शुरुआत
सिहोरा नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में लोग सुबह स्नान करके मंदिर पहुंचे। जहां उन्होंने पूजन अर्चन कर सुख समृद्धि की कामना की। खडऱा स्थित मंदिर में लोग दर्शन करने पहुंचे। जहां दिन भर भीड़ नजर आई। आसपास के ग्रामीणों ने मंदिर पहुंचकर भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया। अन्य सालों के मुकाबले इस बार पिकनिक स्पॉट, होटल, ढाबों में कम लोग ही नजर आए। कोरोना के डर के कारण लोगों ने एक दूसरे को सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई दी।

गोसलपुर क्षेत्र में लोगों ने मंदिर के साथ पार्क पहुंचकर नया साल सेलीब्रेट किया। स्वामी शिवदत्त महाराज मंदिर, चितारमाता मंदिर घोराकोनी में सुबह से ही श्रद्धालु पूजन के लिए पहुंचने लगे। ये सिलसिला शाम तक चलता रहा। कई स्थानों पर अखंड मानस पाठ का भी आयोजन किया गया। लोगों ने सोशल मीडिया का उपयोग कर एक दूसरे को शुभकामनाएं दीं।

नए साल के पहले दिन अधिकांश लोग मंदिरों में पूजा अर्चना के लिए पहुंचे। कुंडम स्थित कुंडेश्वर धाम में लोगों ने पूजा अर्चना कर भगवान भोलेनाथ का अशीष प्राप्त किया। इसके अलावा लोग पिकनिक मनाने के लिए भी गए। ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने खेतों में ही पिकनिक का आनंद उठाया। श्री चंद्रप्रभा दिगम्बर जैन मंदिर में विश्वशांति की कामना सहित कोरोना से मुक्ति के लिए पूजन व अभिषेक किया गया। भगवान आदिनाथ जी का अभिषेक एवं शांतिधारा की गई। भगवान महावीर के संदेश जिओ ओर जीने दो को आत्मसात करने का संकल्प लिया। इसी तरह ग्राम पंचायत शारदा नगर रिछाई में झारिया समाज ने शारदा मंदिर में झंडा वंदन कर भंडारे का आयोजन किया।

इस अवसर पर थाना प्रभारी सुशील चौहान, सीएल झारिया, आशीष शुक्ला, संतोष कुमार झारिया, राकेश कुमार झारिया, पूर्व सरपंच बजारी झारिया, बेनीराम झारिया, प्रेम लाल झारिया आदि उपस्थित रहे। नव वर्ष पर मां शारदा माता मंदिर में भी दिन भर भक्तों की भीड़ रही। गांधीग्राम में नव वर्ष पर बंजारी माता मंदिर, चारोंधाम मंदिर, हनुमान मंदिर में दिन भर भक्तों की कतार लगी रही। लोगों ने शीष झुकाकर नव वर्ष के पहले दिन आशीष लिया। इस दौरान मंदिरों को दीपों से सजाया गया। विविध विधान से पूजन अर्चन संपन्न हुआ।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें