• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • District Appraisal Committee Constituted Under The Chairmanship Of Collector Under Good Samaritan Scheme

एक्सीडेंट में जान बचाने वाले होंगे पुरस्कृत:गुड सेमेरिटन योजना के अंतर्गत कलेक्टर की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी गठित

जबलपुरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
एक्सीडेंट में घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले होंगे पुरस्कृत। - Dainik Bhaskar
एक्सीडेंट में घायलों को समय पर अस्पताल पहुंचाने वाले होंगे पुरस्कृत।

सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों की जान बचाने वालों को अब पुलिस की मुसीबत नहीं, इनाम मिलेगा। गुड सेमेरिटन योजना के अंतर्गत कलेक्टर की अध्यक्षता में डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी गठित की गई है। इस कमेटी की अनुशंसा पर ऐसे लोगों को प्रोत्साहन राशि देने की अनुशंसा समिति करेगी।

जबलपुर में अभी तक 11 महीने में सड़क हादसे में 300 से अधिक लोगों की सड़क एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है। सड़क हादसे में गम्भीर रूप से घायल हुए व्यक्ति की समय पर इलाज नहीं मिलने की वजह से मौत हो जाती है। एक्सीडेंट के तुरंत बाद यदि ऐसे लोगों को इलाज मिल जाए तो जिंदगी बचाई जा सकती है। इस पीरियड को गोल्डन अवर कहते हैं। इसी गोल्डन अवर में अस्पताल पहुंचाकर जिंदगी बचाने वाले को प्रोत्साहन राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किए जाने की गुड सेमेरिटन कार्ययोजना शुरू की गई है। इसके तहत कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी का गठन किया है।

चार सदस्यीय कमेटी की गठित

कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित चार सदस्यों की इस समिति में जिले के पुलिस अधीक्षक, सीएमएचओ और क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी को सदस्य बनाया गया है। गुड सेमेरिटन कार्ययोजना के तहत सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल हुए व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाकर उसकी जिंदगी बचाने वाले गुड सेमेरिटन ( नेक व्यक्ति) के बारे में सूचना मिलने पर पुलिस द्वारा निर्धारित प्रारूप में घटना का पूरा विवरण सहित प्रकरण डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी को भेजना होगा।

गोल्डन अवर में मदद मिलने से बच सकती है जान

सड़क दुर्घटना में गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति को गोल्डन अवर में अस्पताल पहुंचाने वाले गुड सेमेरिटन की सूचना अस्पताल के चिकित्सक पुलिस को देंगे। खुद गुड सेमेरिटन द्वारा भी पुलिस को इस बारे में सूचना दी जा सकती है। डिस्ट्रिक्ट अप्रेजल कमेटी पुलिस से प्राप्त प्रकरण की समीक्षा करेगी और गुड सेमेरिटन को पांच हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान करने की अनुशंसा शासन को करेगी।

खबरें और भी हैं...